scriptelectric vehicle charging station in gwalior | electric vehicle news- इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन से जुड़ी खबर, जानिए क्या है खास | Patrika News

electric vehicle news- इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन से जुड़ी खबर, जानिए क्या है खास

charging station in gwalior- ग्वालियर में 4000 से अधिक ई-वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन नहीं, घरों में हो रहे रिचार्ज, हर दिन 10 हजार यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च से राजस्व का नुकसान

ग्वालियर

Updated: May 02, 2022 11:48:45 am

राहुल सिंह गंगवार
ग्वालियर. प्रदेश में ई-वाहनों (electric vehicle) की संख्या लगातार बढ़ रही है। ग्वालियर में ही चार हजार से अधिक ई-रिक्शा, टू-व्हीलर और कार पंजीकृत हैं। लेकिन, चिंताजनक स्थिति यह है कि यहां एक भी चार्जिंग स्टेशन (charging station) नहीं है। अभी कोई तैयारी भी नहीं है। इन हालात में ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए घरेलू या चोरी की बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ev1.png

ई-वाहनों (electric vehicle) को रिचार्ज करने में बिजली के उपयोग को लेकर मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अलग कनेक्शन का नियम लागू कर दिया है। अभी तक इसका एक भी कनेक्शन नहीं हुआ है। यह स्थिति ग्वालियर के लिए परेशान करने वाली है, क्योंकि इंदौर, भोपाल और जबलपुर में जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार हो गया है।

वहां सालभर में स्टेशन तैयार होने हैं, लेकिन ग्वालियर में कोई विकल्प तैयार नहीं किया गया। परिवहन विभाग और नगर निगम ने हाल में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने पर चर्चा बेनतीजा रही।

टूव्हीलर को चार्ज करने में 1 से 1.5 यूनिट होती है खर्च

एक इलेक्ट्रिक टूव्हीलर को चार्ज करने में 1 से 1.5 यूनिट तक खर्च होती है, कार को चार्ज करने में 6 से 4 यूनिट बिजली खर्च होती है। चार्जिंग स्टेशन पर टूव्हीलर को फुल चार्ज करने में 20 से 60 रुपए और फोरव्हीलर को चार्ज करने में 60 से 70 रुपए खर्चा आता है। यदि आप घर पर इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करते हैं तो यह खर्च कम आएगा। बड़े इलेक्ट्रिक वाहनों के आने के बाद चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता होगी क्योंकि वे पूरी रात चार्ज होंगे और बिजली की खपत भी बढ़ेगी।

अलग से लेना होगा विद्युत कनेक्शन

मक्षेविवि कंपनी के कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के समस्त 16 जिलों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाले उपभोक्ताओं को अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा विद्युत वाहनों के चार्जिंग के लिए बिजली की अलग से दरें निर्धारित की गई हैं। राज्य शासन की समस्त औपचारिकताएँ पूरी करने के बाद स्थापित किए जाने वाले विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशनों को अलग से विद्युत कनेक्शन लेना अब अनिवार्य कर दिया है।

चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे

ई-वाहनों की चार्जिंग के लिए ग्वालियर में नगर निगम के सहयोग से चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की जाएगी। इसके लिए हाल में बैठक की गई थी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए चर्चा की थी। निगम स्थान तय करेगा उसके बाद आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी। फिलहाल ग्वालियर में एक भी चार्जिंग स्टेशन नहीं है।

एसपीएस चौहान, आरटीओ, ग्वालियर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अरुणाचल प्रदेश पहुंचे अमित शाह, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर बोले- मोदी सरकार ने दिल्ली व नॉर्थ-ईस्ट के अंतर को खत्म कियाबेटी की 'अवैध' नियुक्ति को लेकर CBI ने बंगाल के मंत्री परेश अधिकारी से तीसरे दिन भी की पूछताछभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.