scriptबिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा | Electricity connection may be cut before Deepawali, power officers kee | Patrika News

बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा

locationग्वालियरPublished: Oct 21, 2019 06:52:19 pm

Submitted by:

Pawan Dixit

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा शहरी क्षेत्र के नए और पुराने बकायादारों से करीब ३५० करोड़ की राशि वसूली जानी है। यह राशि वसूले जाने को लेकर बिजली कर्मचारी इन दिनों भरसक प्रयास में जुटे हैं। हर रोज बिजली कर्मचारी शहरी क्षेत्र में करीब एक हजार उपभोक्ताओं के कनेक्शन बिच्छेद कर रहे हैं। इन उपभोक्ताओं के कनेक्शनों को बकाया बिल जमा होने जमा होने के बाद ही जोड़े जा रहे हैं।

Electricity connection may be cut before Deepawali, power officers keep watch over dues

बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा,बिजली बिल जमा न होने पर कहीं लक्ष्मी पूजन से पहले घर में न छा जाएं अधेरा


ग्वालियर। रोशनी का पर्व दीपावली त्योहार नजदीक आने के साथ ही बिजली अफसरों ने शहरी क्षेत्र में बकाया बिल वसूली को लेकर अभियान को तेज गति दे दी है। प्रारंभ में हर जोन पर हर रोज में तीस से चालीस बकायादारों के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे थे। अब यह कनेक्शन काटने की संख्या दोगुनी कर दी गई है। हर रोज एक जोन पर पचास से अधिक बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं। बिजली अधिकारियों ने बैठक कर दीपावली त्योहार से पहले ६० फीसदी से अधिक बकाया राश्ीि वसूली जाने का प्लान तैयार किया गया है। इस तरह दीपावली पर लक्ष्मी पूजा से पहले बिजली कर्मचारी आप से बिजली कंपनी की लक्ष्मी अर्थात बकाया राशि निकाले जाने की तैयारी में है और वह धनतेरसर व छोटी दीपावली को भी बकायादार के घर पर बिजली बिल वसूली करने और कनेक्शन काटेंगे।
हर डिवीजन में करीब २५० कनेक्शन काटे जा रहे रोज
शहरी क्षेत्र में इस्ट, नॉर्थ, साउथ, सेंट्रल डिवीजन में बटा हुआ है। इन डिवीजनों में करीब २०२ फीडर है। इस तरह हर रोज एक डिवीजन में २५० से ३०० कनेक्शन काटे जा रहे हैं। दिनभर में शहरी क्षेत्र में करीब साढ़े सात सौ से आठ सौ बिजली कनेक्शन काटकर बकायादारों से लाखों का राजस्व वसूला जा रहा है।
यह है डिवीजन की स्थिति
इस्ट डिवीजन
उपभोक्ताओं की संख्या– ८५ हजार
बकायादार उपभोक्ता– ३५ हजार
बिल वसूली का टारेगट– २५ करोड़
अब तक वसूली गई राशि– ११ करोड़
नॉर्थ डिवीजन
उपभोक्ताओं की संख्या– ६१ हजार
बकायादार उपभोक्ता–३२ हजार
बिल वसूली का टारेगट–१७ हजार
अब तक वसूली गई राशि– ७ करोड़
साउथ डिवीजन
उपभोक्ताओं की संख्या–५१ हजार
बकायादार उपभोक्ता–२६ हजार
बिल वसूली का टारगेट–१२.५० करोड़
अब तक वसूली गई राशि–५.२५ करोड़
सेंट्रल डिवीजन
उपभोक्ताओं की संख्या-६० हजार
बकायादारों की संख्या– १२ हजार
बिल वसूली का टारगेट– १७ करोड़
अब तक वसूली गई राशि–८ करोड़
वर्जन
बिजली कंपनी को वसूली का टारगेट पूरा करना है। इसलिए हर रोज साढ़े सात सौ कनेक्शन काटे जा रहे हैं। दिवाली से पहले और बाद मेंं अभियान चलाया जाएगा।
डीएस ठाकरे, महाप्रबंधक, शहरी वृत्त, मक्षेविविकंलि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो