वल्र्ड क्लास आइटी पार्क में युवाओं को नहीं मिल पा रहा रोजगार

वल्र्ड क्लास आइटी पार्क में युवाओं को नहीं मिल पा रहा रोजगार

Parmanand Prajapati | Publish: Jan, 14 2019 07:34:34 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

वल्र्ड क्लास आइटी पार्क में युवाओं को नहीं मिल पा रहा रोजगार

ग्वालियर. आइटी पार्क को बने हुए भले कई साल बीत गए हैं, लेकिन अभी तक आइटी पार्क का सही से संचालन नहीं हो पा रहा है। जबकि यह आइटी पार्क वल्र्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं से सुसज्जित बनाया गया था। इस पूरे प्रोजेक्ट को बनवाए जाने में करीब 30 करोड़ रूपए की राशि भी खर्च की जा चुकी है। फिर भी यहां पर युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। शहर में बने आइटी पार्क की सुविधा नहीं मिल पाने के कारण शहर के कई आइटी प्रोफेशनल नौकरी के लिए अपनी प्रतिभा को इंदौर, नोयड़ा, चैन्नई और बेंगलूर में खपाने के लिए मजबूर बने हुए हैं। आइटी पार्क में कंपनियों को बुलवाए जाने के संबंध में विभाग के अधिकारियों द्वारा उदासीनता बरती जा रही है। जिस कारण ही आइटी पार्क में कंपनियां नहीं आ पा रही हैं और युवाओं को रोजगार के लिए दूसरे शहरों तक जाना पड़ रहा है।
आइटी पार्क के संचालन के संबंध में जब एक्सपोज रिपोर्टर द्वारा जायजा लिया तो पता चला कि तीस करोड़ की लागत से बने आइटी पार्क में अभी कुछ मात्र ही कंपनियां काम कर रही हैं। जबकि यहां पर करीब एक दर्जन से अधिक कंपनियों को लाकर अंचल के मोबाइल टॉवरों को डाटा आपूर्ति कराना ही अहम उद्देश्य था। तीस एकड़ में बनवाए गए चार मंजिला आइटी पार्क में आसानी से किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जाता है। ऐसे में देख-रेख के अभाव में यह भवन दरकने भी लगा है। आइटी पार्क के आस-पास हर समय सन्नाटा पसरा रहता है। क्योंकि यहां पर न तो स्टाफ मौजूद रहता है और न ही अन्य लोग दिखाई देते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आइटी पार्क में कंपनियों के नहीं आने की अहम बजह यह भी है कि अंचल की छवि को लेकर तमाम शंकाएं हैं, जिनको लेकर यहां बाहरी कंपनियां नहीं आ रही है। ऐसे में तीस करोड़ की लागत से बनवाया गया आइटी पार्क बदहाली का शिकार हो रहा है। साथ ही भवन भी जर्जर होने लगा है। जिसकी देख-रेख किए जाने के संबंध में भी विभाग के अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

हैड ऑफिस से हीं मिल पाएगी जानकारी- आइटी पार्क में कंपनियां क्यों नहीं आ रही है, साथ ही अन्य मामलों के बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं हैं। यह जानकारी आपको भोपाल स्थित हैड ऑफिस से ही मिल पाएगी।
जेएस कोलेवर- सीनीयर मैैनेजर, आइटी पार्क

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned