scriptअजब मध्यप्रदेश : 80 फीट की सड़क सिकुड़ कर रह गई महज 20 फीट, सड़क की सच्चाई जानकर होश खो देंगे | encroachment on road 80 feet road shrink just 20 feet | Patrika News

अजब मध्यप्रदेश : 80 फीट की सड़क सिकुड़ कर रह गई महज 20 फीट, सड़क की सच्चाई जानकर होश खो देंगे

locationग्वालियरPublished: Dec 30, 2017 01:33:38 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

80 फीट चौड़ी यह सड़क अतिक्रमण के कारण सिकुड़कर 20 फीट की रह गई है और आए दिन यहां जाम के हालात निर्मित होते रहते हैं।

encroachment on road, 80 feet road shrink, 80 feet road become 20 feet, narrow road, encroachment on road people had to suffer, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news
ग्वालियर/शिवपुरी। ग्वालियर बायपास से गुना बायपास तक शहर के बीच से निकली हाईवे की 3 किमी लंबी सड़क का कोई धनीधोरी नहीं है। ऐसे में 80 फीट चौड़ी यह सड़क अतिक्रमण के कारण सिकुड़कर 20 फीट की रह गई है और आए दिन यहां जाम के हालात निर्मित होते रहते हैं। पीडब्ल्यूडी ईई का कहना है कि यह सड़क एनएचएआई के पास है, जबकि ग्वालियर नाके से गुना नाके तक बना हुआ बायपास हमारा है।
आधार से लिंक न होने पर बैंक अकाउंट से पैसा निकलना हुआ बंद, लोग हुए परेशान तो बैंक ने कही ये बात

एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर का कहना है कि लगभग 12 साल पूर्व बायपास बनने के बाद शहर के बीच यह सड़क स्वत: ही पीडब्ल्यूडी की ओर ट्रांसफर हो गई। अब जबकि दो विभाग प्रमुख इस सड़क को अपना नहीं मान रहे, इसीलिए शहर के बीचोंबीच से गुजरी यह 80 फीट चौड़ी रोड अतिक्रमण से सिकुड़कर महज 20 फीट की रह गई। तीन किमी लंबी व पर्याप्त चौड़ी सड़क पर पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि पूर्व में शिवपुरी विधायक व प्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस सड़क को थीम रोड बनाने का प्रस्ताव तैयार करवाया है।
ऐसे समझें शहर के मध्य से गुजरे हाईवे पर अतिक्रमण की स्थिति
-गुना नाके के साथ ही सड़क के बांयी ओर वर्कशॉप वालों के अस्थाई कब्जे हैं। बीच-बीच में कुछ जगह ठेले-गुमटियां रखे हैं।
-गांधी पेट्रोल पंप से कुछ पहले ही सड़क के दोनों ओर गुमटियों के अलावा कुछ अस्थाई दुकानें लगने से हाईवे की सड़क का सिकुडऩा शुरू हो जाता है।
-भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के बाद से सड़क के बांयी ओर चाट-पकौड़ी की दुकानों के अलावा किराने व सरिया वालों ने भी पूरे फुटपाथ पर कब्जा कर लिया। यहां सड़क जाम के हालात दिन भर बने रहते हैं।
-झांसी तिराहे के बाद सड़क के दोनों ओर सरिया, टायर सहित अन्य दुकानदारों ने पूरे फुटपाथ पर स्थाई के साथ अस्थाई कब्जा कर लिया है। यह स्थिति महल के पीछे वाली सड़क को जोडऩे वाले मोड़ तक बनी हुई है।
-हाजी सन्नू मार्केट से गुरुद्वारा चौक तक कई होटल वालों ने भी सड़क के आगे तक बैठक बना ली है। साथ ही यहां पर किराए पर चलने वाले वाहनों का अघोषित स्टैंड बना हुआ है। जबकि दूसरी ओर चाट-पकौड़ी वाले का कब्जा होने से सड़क पर यातायात बाधित होता रहता है।
-गुरुद्वारा चौक से नाले तक सड़क के दोनों ओर दुकानदारों ने मनमाफिक जगह कब्जा कर वहां ठेलों को खड़ा करने की परमीशन देकर उनसे महीना बांध लिया है।
-नाले से माधव चौक तक दोनों ओर दुकानदारों ने फुटपाथ पर कब्जा कर कहीं बेचने के लिए रखी गईं पुरानी कारों की पार्किंग बना दी, तो सड़क के दूसरी ओर लस्सी, चाय व अन्य दुकानें पूरे फुटपाथ पर सजी हुई हैं।
-माधव चौक से कमलागंज पुल के बीच भी सड़क के दोनों ओर व कमलागंज से ग्वालियर बायपास नाके तक है अतिक्रमण है।

“शहर के बीच से निकली सड़क कभी भी एनएचएआई के पास नहीं रही। क्योंकि 10-12 साल पूर्व जब बायपास बना था, तब एनएच-3 विभाग था। बायपास बनने के साथ ही यह सड़क पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर हो गई होगी।”
राकेश गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर एनएचएआई शिवपुरी


“शहर के बीच से निकली सड़क एनएचएआई की है और वो अभी तक हमें ट्रांसफर नहीं हुई है। ग्वालियर से गुना नाके तक बना हुआ बायपास हमारा है और हम ही उस पर मेंटीनेंस करवाते हैं।”
ओमहरी शर्मा, ईई पीडब्ल्यूडी शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो