scriptरिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुटे | Engaged in environmental protection after retirement | Patrika News

रिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुटे

locationग्वालियरPublished: Oct 23, 2019 09:15:02 pm

Submitted by:

Harish kushwah

नौकरी के दौरान देश की सुरक्षा में तैनात रहे बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर गजेन्द्र सिंह राजावत रिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुट गए हैं। नौकरी के दौरान कश्मीर, असम, राजस्थान जहां भी रहे वहां पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करते रहे।

रिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुटे

रिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुटे

ग्वालियर. नौकरी के दौरान देश की सुरक्षा में तैनात रहे बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर गजेन्द्र सिंह राजावत रिटायरमेंट के बाद पर्यावरण के संरक्षण में जुट गए हैं। नौकरी के दौरान कश्मीर, असम, राजस्थान जहां भी रहे वहां पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करते रहे। रिटायरमेंट के बाद भी उन्होंने आराम करने के बजाय अपने कुछ साथियों के साथ पौधरोपण करने का सिलसिला जारी रखा और कॉलोनी के पार्क में हरियाली कर दी। वह तन, मन, धन से पर्यावरण के लिए काम करते हैं। रिश्तेदारों और मित्रों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ, सुंदर वातावरण प्रदान किया जा सके।
रिटायर होने के बाद भी उन्होंने घर बैठकर आराम नहीं किया। ऐसा भी नहीं कि परिवार को समय नहीं देते हैं। उनका पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन उसमें से कुछ समय पर्यावरण के लिए भी निकालते हैं। कई जगह उनके लगाए पौधे वृक्ष बन चुके हैं। कई में फल भी आ रहे हैं। उन्होंने कर्मचारी आवास कॉलोनी के एक पार्क को गोद लिया है। पार्क की हालत इतनी ज्यादा खराब थी कि उसे देखकर हर कोई मुंह मोड़ लेता था, लेकिन गजेन्द्र और उनकी टीम ने मिलकर पार्क की गंदगी को हटाया, उसके बाद पौधरोपण किया। इससे पार्क हरा-भरा हो गया और कॉलोनी के लोग घूमने आने लगे हैं। अब चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है। परिवार के सदस्य भी उनकी काफी मदद करते हैं। सिर्फ एक पार्क ही नहीं, उन्हें जहां भी पता चलता है कि पौधे लगना हैं वहां पहुंच जाते हैं।
बच्चों की तरह करते पौधों की सेवा

गजेन्द्र पार्क में लगे पौधों की बच्चों की तरह सेवा करते हैं। सुबह-शाम पानी देना नहीं भूलते। पौधों के आसपास गंदगी या घास होती है तो उसे भी साफ करते हैं।
युवाओं को संदेश पौधे जरूर लगाएं

गजेन्द्र ने कहा कि देखते हैं कि वृक्ष काटे जा रहे हैं, इससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है, इसलिए युवा पीढ़ी से उनका कहना है कि जन्मदिन हो या अन्य कोई शुभ कार्य उन्हें पौधे जरूर लगाना चाहिए। अगर सभी लोग एक पौधा लगाने की सोच लें तो पर्यावरण को आसानी से बचा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो