scriptअप्रैल-मई में इंजीनियरिंग, मेडिकल और एग्रीकल्चर के एंट्रेंस एग्जाम | Entrance Examination of Engineering, Medical and Agriculture in April- | Patrika News

अप्रैल-मई में इंजीनियरिंग, मेडिकल और एग्रीकल्चर के एंट्रेंस एग्जाम

locationग्वालियरPublished: Apr 03, 2019 08:24:47 pm

Submitted by:

Harish kushwah

10वीं बोर्ड के एग्जाम समाप्त हो चुके हैं और 12वीं के एग्जाम 4 अप्रैल को समाप्त होंगे। अब बारी है एंट्रेंस एग्जाम की। यानि अप्रैल और मई का महीना एंट्रेंस एग्जाम के नाम रहेगा।

Entrepreneurship Exam

Entrepreneurship Exam

ग्वालियर. 10वीं बोर्ड के एग्जाम समाप्त हो चुके हैं और 12वीं के एग्जाम 4 अप्रैल को समाप्त होंगे। अब बारी है एंट्रेंस एग्जाम की। यानि अप्रैल और मई का महीना एंट्रेंस एग्जाम के नाम रहेगा। इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट से लेकर पॉलिटेक्निक टेस्ट की डेट आ चुकी हैं। शहर से हजारों स्टूडेंट्स एग्जाम में पार्टिसिपेट करेंगे। यदि आप भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अभी से ही आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी, ताकि एग्जाम के वक्त आपको परेशानी ना हो। इंजीनियरिंग फील्ड ही नहीं, मेडिकल, पॉलिटेक्निक, वेटरनरी जैसी फील्ड में भी दाखिला लेने के लिए शहर के स्टूडेंट्स तैयारी में जुट चुके हैं।
1. प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट का आयोजन 7 अप्रैल को किया जाएगा। यह टेंटेटिव डेट है, जो कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जारी की गई है।

2. जेईई मेंस-2 एग्जाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही है। यह एग्जाम 8, 9, 10 एवं 11 अप्रैल को ऑनलाइन मोड पर होगा। इसके लिए ग्वालियर में एक सेंटर बनाया गया है।
3. प्री एग्रीकल्चर टेस्ट का आयोजन 27 एवं 28 अप्रैल को किया जाएगा। यह परीक्षा भी ऑनलाइन मोड पर होगी।

4. मेडिकल एंट्रेंस के लिए नीट का आयोजन 5 मई को किया जा रहा है। इसके अलावा एम्स परीक्षा 25 एवं 26 मई को ऑनलाइन मोड पर होगी।
5. देश की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हर साल क्लैट परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 12 मई को आयोजित होने वाली है।

6. जो छात्र एग्रीकल्चर फील्ड में कॅरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए ऑल इंडिया लेवल परीक्षा आयोजित होने जा रही है। आइसीएआर एआइईईए परीक्षा 12 मई को आयोजित होगी।
7. प्री वेटरनरी एंड फिशरी टेस्ट तथा डाहेट परीक्षा 25 एवं 26 मई को ऑनलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी।

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो कई बातें ध्यान रखना जरूरी है। कुछ दिन पहले कोई भी नए टॉपिक को ना पढ़े, जो अभी तक पढ़ा है, उसे ही रिवाइस करें। नया टॉपिक पढ़ने से कंफ्यूजन क्रिएट होता है।
पांच साल के पुराने पेपर को सॉल्व करते रहें। इससे आपको आइडिया लग जाएगा की परीक्षा का लेवल क्या है और पेपर सॉल्व करने में आप टाइम मैनेजमेंट भी सीख जाएंगे।

परीक्षा नजदीक है तो ऐसे में कहीं भी बाहर का खाना ना खाएं। घर का साधारण खाना खाएं, बाहर का खाना खाने से आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या भी हो सकती है, जो कि आप के एग्जाम में प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है।
जो विषय कठिन है, उसे अधिक वक्त दें। सरल विषयों के लिए थोड़ा कम टाइम डिसाइड करें।

ट्रेंडिंग वीडियो