scriptभारतीय संस्कृति में उद्यम करने वाले का होता है सम्मान | Entrepreneur in Indian culture is respected | Patrika News

भारतीय संस्कृति में उद्यम करने वाले का होता है सम्मान

locationग्वालियरPublished: Oct 31, 2020 09:48:18 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में हुए सेमिनार में बोले केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर

भारतीय संस्कृति में उद्यम करने वाले का होता है सम्मान

मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में हुए सेमिनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर।

ग्वालियर. हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए। यदि हम उस पर गर्व करें तो समस्याओं का निदान हो जाएगा। लॉकडाउन में जब चीजों की आपूर्ति बाधित थी तो आपके लोकल ब्राण्ड ने ही आपको जिंदा रखा है। इसलिए तो पीएम ने नारा दिया-लोकल फॉर वोकल। हमें अपने लोकल को हीनभावना से नहीं देखना चाहिए बल्कि उसे प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि पलायन भूख से हो तो अभिशाप है पर यदि यह उन्नति के लिए हो तो शुभ संकेत है और यह होना चाहिए। हमारी संस्कृति में उद्यम करने वाले का सम्मान होता है। यह बात केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही, वे मप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में ग्वालियर-चंबल संभाग में व्यापारिक एवं औद्योगिक संभावनाओं पर युवा उद्यमियों के लिए युवाओं का स्वर्णिम भविष्य विषय पर सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मध्यप्रदेश शासन के एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा उपस्थित थे। अपने उद्बोधन में केंद्रीय मंत्री तोमर ने आगे कहा कि हमारे यहां आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं आवश्यकता है सिर्फ रिसर्च करने की, कि कौन सा इण्डस्ट्री हम लगा सकते हैं। आप इण्डस्ट्री लगाने के विचार को लेकर आयें, हम आपकी मदद करेंगे।
100 फीसदी सकारात्मकता के साथ ही कर सकते हैं सपनों को साकार
सेमिनार में एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि युवा 100 फीसदी सकारात्मकता और पूर्ण विश्वास के साथ आगे कदम बढायेंगे तो निश्चित ही अपने सपनों को पूरा कर पायेंगे। मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर से हर सप्ताह वेबिनार करने वाले हैं, यदि कोई व्यक्ति उद्यम लगाना चाहता है तो वह ऑनलाइन इस पर चर्चा कर अपनी जानकारी पूर्ण कर सकता है। ग्वालियर में फर्नीचर का क्लस्टर बनेगा, एनआईडी अहमदाबाद को इसका कार्य सौंपा गया है। केन्द्र व राज्य सरकार की नीतियों से आगामी 5 साल में इतनी इण्डस्ट्री स्थापित होंगी, जितनी की 100 वर्ष में स्थापित हुई हैं।
ये रहे मौजूद
चैंबर भवन में हुए कार्यक्रम में अध्यक्ष विजय गोयल, संयुक्त अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, उपाध्यक्ष पारस जैन, मानसेवी सचिव डॉ.प्रवीण अग्रवाल, कोषाध्यक्ष वसंत अग्रवाल सहित युवा उद्यमी, चैंबर कार्यकारिणी सदस्य आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो