Eow Raid: राजसी ठाठ से रहता है पीडब्ल्यूडी का एसडीओ, रसूख ऐसा कि सस्पेंड करने में आया पसीना

अभी और भी बेनामी संपत्ति मिलने की संभावना, कल लॉकर से मिले थे 14 लाख रुपए के जेवरात...।

By: Manish Gite

Updated: 13 Jul 2021, 01:59 PM IST


ग्वालियर। 20 करोड़ की संपत्ति के मालिक निकले पीडब्ल्यूडी के एसडीओ का रहन सहन, किसी राजशाही से कम नहीं था। उसके बंगले पर ऐशो-आराम की सारी सुविधाएं मौजूद थी। जिस बंगले पर इओडब्ल्यू ने छापा मारा, उसकी कीमत ढाई करोड़ से अधिक है। बंगले में 6 एसी लगे थे। साज्ज सज्जा भी ऐसी कि राजशाही का नजारा लगता था। बाथरूम से लेकर सभी कमरों में साजसज्जा पर 34 लाख से अधिक खर्च कर चुका है। पीडब्ल्यूडी विभाग में उसका रसूख ऐसा है कि विभाग भी उसके खिलाफ कोई कार्रवाई करने से डरता है। यही कारण है कि विभाग उसे तीन दिन में भी सस्पेंड नहीं कर पाया। हालांकि विभाग ने उसे अन्य डिविजन में अटैच किया है।

 

शुक्रवार से लेकर अब तक पीडब्ल्यूडी के एसडीओ रविंद्र सिंह कुशवाह की संपत्तियों को अटैच करने का काम जारी है। उसका रसूख विभाग में ऐसा बताया जाता है कि उसे सस्पेंड करने की किसी में हिम्मत नहीं है। विभाग के आला अफसर कहते हैं कि इओडब्ल्यू के हिसाब से कार्रवाई होगी। एसडीओ कुशवाह के रसूख भी ऐसा है कि विभाग को सस्पेंड करने में पसीने आ गए। विभागीय मुख्य अभियंता आरएल भारतीय ने बताया कि एसडीओ रविंद्र सिंह कुशवाह को डिवीजन नंबर एक में अटैच कर दिया गया है, आगे की जो भी कार्रवाई होगी, वह ईओडब्ल्यू के माध्यम से ही होगी।

 

कुशवाह के पास कुल संपत्ति है, इसकी जांच अब भी जारी है। अब तक 20 करोड़ की संपत्ति का आंकलन हो सका है। यह संपत्ति और भी बढ़ने की संभावना जताई गई है। मंगलवार को भी उनके कई ठिकानों पर जांच की जाती रही। ईओडब्ल्यू को एसडीओ कुशवाह के एसबीआइ (sbi) के खाते में उनके 14 लाख रुपए होने का पता लगा था। 8 लाख रुपए की दो एफडी भी पता लगी है। इसके अलावा कार्रवाई जारी है।

सोमवार को लॉकर से मिले थे 14 लाख के आभूषण

ईओडब्ल्यू की टीम सुबह ही सिटी सेंटर स्थित पीएनबी (PNB) पहुंच गई थी। एसडीओ कुशवाह की उपस्थिति में उनका लॉकर खुलवाया गया। इसमें लगभग 366 ग्राम सोना व 950 ग्राम चांदी बरामद हुई, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 14 लाख रुपए से ज्यादा है। वहीं एसडीओ कुशवाह के शहर के अलावा डबरा, भोपाल में भी कई मकान और प्लॉट हैं। उनके यह मकान और प्लॉट की सही कीमत क्या है इसका पता लगाया जा रहा है। वहीं यह भी पता लगाया जा रहा है कि इसके अलावा भी कहीं उन्होंने संपत्ति तो नहीं खरीद रखी। एसडीओ कुशवाह के अन्य ब्रांच और पीएनबी बैंक के कुल छह अकाउंट को फ्रीज कराया गया है। बैंक प्रबंधन से अकाउंट ट्रांजेक्शन की जानकारी ईओडब्ल्यू द्वारा मांगी गई है, एसडीओ रविंद्र सिंह कुशवाह की बेनामी संपत्ति को लेकर शिकायत मिली थी, जिसके आधार पर टीम द्वारा छापा मारकर बीते शुक्रवार को कार्रवाई शुरू की थी।

अब तक मिली इतनी संपत्ति

डीबी सिटी में आलीशान बंगला, चंद्रवदनी पारस बिहार कॉलोनी में मकान, 2 मकान डबरा, 1 फ्लैट डबरा व एक फ्लैट ग्वालियर में और एक फ्लैट भोपाल में भी मिला है। इसके अलावा एक चार पहिया वाहन, 1 मोटरसायकल, 2 स्कूटी भी मिली हैं।

 

बच्चों के नाम से बनाई फर्म

टीम को पता लगा है कि एसडीओ कुशवाह के दो बेटे व एक बेटी है। बेटे इंजीनियर हैं। कुशवाह ने उनके नाम से भी दो फर्म बनाई हैं। जिसकी जांच की जा रही है।

 

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned