scriptचार साल बाद भी माधव प्लाजा बेरौनक, 587 में से केवल 15 दुकानों की रजिस्ट्री, रजिस्ट्रार कार्यालय भी गया | even after four years, madhav plaza baraunak, registry of only 15 Shop | Patrika News

चार साल बाद भी माधव प्लाजा बेरौनक, 587 में से केवल 15 दुकानों की रजिस्ट्री, रजिस्ट्रार कार्यालय भी गया

locationग्वालियरPublished: Jan 06, 2019 12:51:44 am

Submitted by:

Rahul rai

जिन लोगों ने रजिस्ट्री कराई है उनमें भी 7-8 लोगों ने ही दुकानें खोली हैं। 130 दुकानें ऐसी हैं जिनका कोई खरीदार नहीं मिला है

madhav plaza

चार साल बाद भी माधव प्लाजा बेरौनक, 587 में से केवल 15 दुकानों की रजिस्ट्री, रजिस्ट्रार कार्यालय भी गया

ग्वालियर। जीडीए का माधव प्लाजा प्रोजेक्ट पूरी तरह फेल हो गया है। चार साल बाद भी यहां कोई व्यापारी अपनी दुकान खोलने को तैयार नहीं है। हाल यह है कि 587 दुकानों में से करीब 457 दुकानें खरीदने के लिए जिन लोगों ने बुकिंग कराई है, उनमें से केवल 15 ने ही दुकानों की रजिस्ट्री कराई है जिन लोगों ने रजिस्ट्री कराई है उनमें भी 7-8 लोगों ने ही दुकानें खोली हैं। 130 दुकानें ऐसी हैं जिनका कोई खरीदार नहीं मिला है, इन्हें जीडीए ने किराए पर देने की कोशिश की वह भी फेल हो गई। यहां काफी समय से चल रहा रजिस्ट्रार कार्यालय भी चला गया है, जिससे जीडीए के लिए यह सफेद हाथी बनकर रह गया है, जिसमें हर माह जीडीए को लगभग पांच लाख रुपए की चपत लग रही है।
जीडीए ने 2013-14 में माधव प्लाजा बनाया था। व्यापारियों को लुभाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर पूरे कैम्पस को वातानुकूलित बनाने के साथ दो एस्केलेटर व लिफ्ट लगाई गईं। हर फ्लोर पर गार्ड के साथ सफाई के लिए कई कर्मचारियों को तैनात किया। इन व्यवस्थाओं पर जीडीए को लाखों रुपए हर महीने खर्च करने पड़ रहे हैं।
130 दुकानें किराए पर भी नहीं लीं
माधव प्लाजा की 130 दुकानें आज भी खाली पड़ी हैं। इन्हें लेने के लिए किसी भी व्यापारी ने रुचि नहीं दिखाई है। जीडीए ने इसके लिए कई बार विज्ञापन निकाला, लेकिन कोई भी इन दुकानों को किराए पर लेने को तैयार नहीं हुआ है। यह दुकानें बंद पड़ी हैं।
रजिस्ट्रार कार्यालय से थी कुछ रौनक
माधव प्लाजा के थर्ड फ्लोर पर काफी समय से रजिस्ट्रार कार्यालय चल रहा था, इससे यहां कुछ रौनक रहती थी। यहां आने वाले लोगों के लिए एस्केलेटर व एसी चलते थे, जिससे बिजली बिल काफी ज्यादा आता था, लेकिन कुछ माह पूर्व रजिस्ट्रार कार्यालय भी यहां से चला गया। अब यह पूरा कैम्पस खाली सा ही है। जिन लोगों ने यहां पर दुकानें ली हैं, वह आते-जाते हैं, जिसके चलते लिफ्ट व एसी चलाने पड़ते हैं।
पांच लाख की सुविधाएं
माधव प्लाजा में जीडीए हर माह लगभग पांच लाख रुपए खर्च कर रहा है। लगभग डेढ़ से दो लाख रुपए बिजली का बिल आता है। छह-छह गार्ड तीन शिफ्ट में काम करते हैं। सफाई के लिए छह से ज्यादा कर्मचारी तैनात हैं। बिजली के काम देखने वाले कर्मचारी और जीडीए ने खुद का ट्रांसफार्मर लगाया है, उस पर भी तीन कर्मचारी तैनात रहते हैं। सभी खर्च मिलाकर जीडीए को लगभग पांच लाख रुपए देने पड़ते हैं।
5 से 75 हजार तक किराया
माधव प्लाजा में जब दुकानें बिकीं नहीं तो जीडीए ने किराए पर देना शुरू किया, जिसमें सबसे कम किराया 5 हजार रुपए और अधिकतम 75 हजार रुपए तक है, यह दुकानें खाली पड़ी हैं।
वातानुकूलित प्लाजा में दो एस्केलेटर और लिफ्ट
जीडीए ने माधव प्लाजा में लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दो एस्केलेटर और लिफ्ट लगवाई हैं। पूरा प्लाजा वातानुकूलित है। इसमें कोई दुकान देखने भी ऊपरी मंजिल पर जाता है तो लिफ्ट और एस्केलेटर का ही सहारा लेता है।
33 केबी का ट्रासंफार्मर लगा है
जीडीए ने माधव प्लाजा में 33 केबी का ट्रांसफार्मर लिया है। इसका निश्चित बिल बिजली कंपनी को हर महीने में जमा करना ही पड़ता है। अधिकांश दुकानें बंद होने से बिजली कंपनी को पूरा पैसा जीडीए को ही अपनी जेब से जमा करना पड़ रहा है।
कई खर्चे हमें देने पड़ रहे हैं
जीडीए के लिए माधव प्लाजा काफी महंगा साबित हो रहा है। दुकानदार अपनी दुकानें नहीं खोल रहे हैं, जिससे बिजली सहित कई खर्चे हमें ही देने पड़ रहे हैं।
सुभाष सक्सेना, प्रभारी कार्यपालन यंत्री, जीडीए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो