scriptसंसार में प्रत्येक जीव अपने-अपने कर्मो का फल भोगता है | Every living being in the world enjoys the fruits of his own actions. | Patrika News

संसार में प्रत्येक जीव अपने-अपने कर्मो का फल भोगता है

locationग्वालियरPublished: Jul 06, 2022 10:39:16 pm

Submitted by:

Narendra Kuiya

– चंपाबाग धर्मशाला में पवचन सभा में बोलीं विज्ञमती माताजी

संसार में प्रत्येक जीव अपने-अपने कर्मो का फल भोगता है

संसार में प्रत्येक जीव अपने-अपने कर्मो का फल भोगता है

ग्वालियर. संसार में प्रत्येक जीव के साथ अलग-अलग सुख-दु:ख का खेल चलता है, हमने कई बार तो यह भी देखा है जो व्यक्ति पुण्य और धर्म के पथ पर चलता है उसे भी दु:खों का सामना करना पड़ता है और कहीं देखने को मिलता है कि बुरे कृत्य करने वाला भी फल फूल रहा होता है। अब प्रश्न यह उठता है कि आखिर यह सब कैसे होता है। मैं आपको बताती हूं यह कर्म विज्ञान की व्यवस्था होती है। अपने कर्मों से कोई नहीं बच सकता, फल तो भोगना ही होगा, यह बात अलग है कि यह कर्म फल इस जन्म में या जनम-जनम में भोगने का मिले। कोई साधर्मी व्यक्ति को यदि कोई संकट आया है तो निश्चित ही उसी का कोई पाप कर्म उदय में आया होगा। यह बात बुधवार को चम्पाबाग धर्मशाला में आर्यिका विशुद्वमती माताजी की शिष्या आर्यिका विज्ञमती माताजी ने प्रवचन सभा में कही।
जब पुण्य का उदय हो तब ही कर लो साधना
अधिकांश देखा जाता है कि जब व्यक्ति के पुण्य का उदय आता है तो उसे आत्मसाधना विचार नहीं आ पाता, उसे लगता है कि उसके पास समय की बहुत कमी है और जैसे ही दु:खों का पहाड़ टूटता है तो भगवान और भक्ति सब याद आने लगती है। अरे भैया पुुण्य के उदय में पुण्य नहीं कमाओगे तो अपने खुद का कल्याण कब करोगे। मात्र रूपया पैसा, जमीन जायदाद, सोना चांदी को ही सुख मत मानो, यह तुम्हें भले ही सुख जैसे दिखते हों लेकिन यही सुख होते हो भगवान महावीर स्वामी यह सब छोडकऱ जंगल में क्यों जाते। आत्मा का सच्चा सुख तो आत्म साधना होता है।
आठ दिवसीय सिद्वचक्रमहामंडल विधान 7 जुलााई से
जैन समाज के प्रवक्ता ललित जैन एवं चातुर्मास कमेटी के मुख्य संयोजक पुरुषोत्तम जैन ने बताया कि आर्यिका विशुद्वमति माताजी एवं आर्यिका विज्ञमति माताजी के सानिध्य में 7 से 14 जुलाई तक आठ दिवसीय सिद्वचक्र महामंडल विधान के प्रारंभ में गुरूवार को सुबह 7 बजे से चम्पाबाग धर्मशाला से गाजे बाजों के साथ घटयात्रा निकाली जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो