गणेश महोत्सव के 10 दिन में हर सेक्टर गुलजार, अब नवरात्र से दीपावली तक अच्छे कारोबार की उम्मीद

- इ-कॉमर्स कंपनियों की बजाय शहर के बाजारों में खरीदारी के लिए आगे आए शहरवासी
- कारोबारी बोले रक्षाबंधन, जन्माष्टमी के बाद गणेश महोत्सव बढिय़ा रहा, ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, रियल एस्टेट सहित सभी सेक्टर में खुशहाली का मंगल प्रवेश

By: Narendra Kuiya

Updated: 20 Sep 2021, 09:20 AM IST

ग्वालियर. इस बार गणेश चतुर्थी के दिन से शुरू हुआ बाजार पूरे दस दिन तक गुलजार रहा है। गत वर्ष कोरोना संक्रमण महामारी के चलते गणेश महोत्सव के दौरान बाजार में उठाव नहीं हो पाया था, लेकिन इस साल सभी सेक्टर में बढिय़ा खरीदारी हुई है। कारोबारियों के मुताबिक इस वर्ष 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है, जो आगे के बाजार के लिए भी एक शुभ संकेत है। कारोबारियों को आने वाले शारदीय नवरात्र से लेकर धनतेरस, दीपावली और फिर उसके बाद नवंबर माह में पडऩे जा रहे सहालग के सीजन से खासी उम्मीदें हैं। इस बार की खरीदारी में एक खास बात और देखने को मिली है कि शहरवासियों ने इ-कॉमर्स कंपनियों से खरीदारी न करते हुए शहर के बाजारों का ही रुख किया है। कुल मिलाकर गणेश महोत्सव से ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, रियल एस्टेट आदि सभी सेक्टर में खुशहाली का मंगल प्रवेश हो चुका है।

350 फोर व्हीलर और 600 टू व्हीलर की बिक्री
गणेश महोत्सव के दस दिनों में वैसे तो सभी सेक्टरों में अच्छा कामकाज हुआ है पर ऑटोमोबाइल सेक्टर ने इस दौरान अच्छी छलांग लगाई है। ऑटोमोबाइल कारोबारियों के मुताबिक गणेश महोत्सव में 300 से 350 फोर व्हीलर और करीब 600 टू व्हीलर की बिक्री हुई है। इस दौरान 25 करोड़ रुपए के फोर व्हीलर और 5 करोड़ रुपए के टू व्हीलर मिलाकर 30 करोड़ रुपए के वाहन बिक गए हैं।

ऑफर और छूट के बीच की खरीदारी
खरीदारों को लुभाने के लिए सभी सेक्टर में कुछ ना कुछ ऑफर और छूट दी जा रही है। इसके चलते खरीदारों ने अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के साथ-साथ ऑफर और छूट का फायदा भी लिया है। कारोबारियों के मुताबिक आने वाले फेस्टिव सीजन में भी कंपनियां नए-नए ऑफर निकालेंगी।

कनागत में भी बिक्री बढ़ेगी
गणेश महोत्सव के दौरान 10 दिन सराफा बाजार में बढिय़ा कामकाज हुआ है। पिछले दो दिनों में सोना-चांदी के दाम भी कम हुए हैं, इससे निश्चित ही आगे कनागत में भी बिक्री बढ़ेगी। इसके साथ ही शारदीय नवरात्र, दीपावली और उसके बाद सहालग का सीजन बढिय़ा जाने की उम्मीद है।
- सुभाष अग्रवाल, संचालक, रतनलाल सर्राफ ज्वैलर्स

30 फीसदी तक बढ़ोतरी हुई
गणेश महोत्सव में पिछले साल की अपेक्षा इस साल बिक्री में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कई लोगों ने आने वाले दिनों के लिए भी बुकिंग कराई है। अब तो लोग कनागतों में भी खरीदारी करते हैं, इसके साथ ही नवरात्र और फिर दीपावली तक बाजार अच्छा चलना चाहिए।
- नवीन माहेश्वरी, संचालक, मनीष सेल्स

आगे जमकर चलेंगे बाजार
बाजार के सभी सेक्टरों में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल कोरोना के चलते गणेश महोत्सव में बाजार फीके रहे थे। अब पितृपक्ष में थोड़ी मंदी आ सकती है लेकिन नवरात्र से लेकर दीपावली तक बाजार जमकर चलना चाहिए।
- सुरेश बंसल, अध्यक्ष, नजरबाग मार्केट ऐसोसिएशन

नवरात्र के लिए अभी से बुकिंग करा रहे
गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुदर्शी तक ऑटोमोबाइल सेक्टर में अच्छी बिक्री हुई है। वैसे भी ये अब जरूरत का साधन हो गया है। कई सुविधाओं के साथ फायनेंस भी आसानी से हो रहा है। आगे का बाजार भी सकारात्मक रहना चाहिए। नवरात्र के लिए अभी से लोग बुकिंग करा रहे हैं।
- मुकेश अग्रवाल, चेयरमेन, समर्थ कार्स प्रालि

Narendra Kuiya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned