scriptखुदाई कर ट्रैक को किया खराब, कैसे चलेंगी साइकिलें | Excavation bicycle track done poorly, how will bicycles run | Patrika News

खुदाई कर ट्रैक को किया खराब, कैसे चलेंगी साइकिलें

locationग्वालियरPublished: May 14, 2019 07:34:08 pm

करीब पांच साल पहले शहर में बनवाए गए साइकिल ट्रैकों को पुन: दुरुस्त किया गया, जिन पर साइकिल चलाने के लिए करोड़ों की योजना तैयार की गई, लेकिन हालात यह हैं कि जिन साइकिल ट्रैक को बाइक शेयरिंग के लिए तैयार किया गया था, आज उनकी हालत बहुत खराब है।

bicycle track

खुदाई कर ट्रैक को किया खराब, कैसे चलेंगी साइकिलें

ग्वालियर. शहर के लोगों को साइकिलिंग के लिए आकर्षित करने, उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने तथा वाहनों की जरूरत को कम करने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी के तहत बाइक शेयरिंग की सुविधा शुरू करने की प्लानिंग की गई थी। इसके लिए करीब पांच साल पहले शहर में बनवाए गए साइकिल ट्रैकों को पुन: दुरुस्त किया गया, जिन पर साइकिल चलाने के लिए करोड़ों की योजना तैयार की गई, लेकिन हालात यह हैं कि जिन साइकिल ट्रैक को बाइक शेयरिंग के लिए तैयार किया गया था, आज उनकी हालत बहुत खराब है।
सामान्य साइकिल चलाने में लोगों को परेशानी

साइकिल ट्रैक आज भी अनुपयोगी साबित हो रहे हैं। बाइक शेयरिंग की शुरुआत से पहले ही कई जगहों पर यह साइकिल चलाने के लायक नहीं बचे हैं। गांधी रोड स्थित आकाशवाणी तिराहे के पास बस स्टॉप के पास साइकिल ट्रैक को खोद दिया गया है। कई दिनों बाद भी उक्त ट्रैक को दुरुस्त नहीं किया गया है, इसके चलते लाखों रुपए ट्रैक के मेंटेनेंस पर हुए व्यय पर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं सामान्य साइकिल चलाने वाले लोगों को भी परेशानियां होने लगी हैं।
– शहर में स्मार्ट सिटी के तहत पैसों को ठिकाने लगाने की योजनाएं बनती हैं। अभी भी कोई ट्रैक ऐसा नहीं है जहां बिना बाधा के साइकिल चलाई जा सके। निगम अफसरों ने अपने ठेकेदारों को काम देने के लिए साइकि ल ट्रैक को पुन: शुरू करने के लिए लाखों रुपए खर्च कर डाले, लेकिन जनता को उसका कोई लाभ आज तक नहीं मिला है।
कृष्णराव दीक्षित, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम
– स्मार्ट सिटी की ओर से शहर में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और प्रदूषण कम करने के साथ ही स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए बाइक शेयरिंग की योजना बनाई है। इस पर काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। जल्द ही शहर में बाइक शेयरिंग शुरू होगी, तब जो भी ट्रैक दुरुस्त नहीं हैं उन्हें दुरुस्त करा लिया जाएगा।
महीप तेजस्वी, सीईओ स्मार्ट सिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो