scriptअटैक से बचने करें एक्सरसाइज, बीपी रखें कंट्रोल | Exercise to avoid attack, keep BP in control | Patrika News

अटैक से बचने करें एक्सरसाइज, बीपी रखें कंट्रोल

locationग्वालियरPublished: Dec 09, 2019 07:18:29 pm

विंटर सीजन में हार्ट अटैक के अन्य दिनों की अपेक्षा डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाते हैं। इसका कारण ठंड में नसों का सिकुडऩा, खून का गाढ़ा होना और ब्लड प्रेशर का बढऩा है। इसके लिए जरूरी है कि अत्यधिक ठंड से बचें…

doctor ram rawat

अटैक से बचने करें एक्सरसाइज, बीपी रखें कंट्रोल

विंटर सीजन में हार्ट अटैक के अन्य दिनों की अपेक्षा डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाते हैं। इसका कारण ठंड में नसों का सिकुडऩा, खून का गाढ़ा होना और ब्लड प्रेशर का बढऩा है। इसके लिए जरूरी है कि अत्यधिक ठंड से बचें। खूब पानी पीएं और नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके साथ ही नमक और घी का सेवन कम कर दें। अधिक से अधिक ताजे फल खाएं।
नए सिम्टम्स दिखने पर कराएं चेकअप
जेएएच के कॉर्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राम रावत ने बताया कि जो हार्ट के पहले से पेशेंट हैं, उन्हें इस सीजन में अत्यधिक केयर करने की जरूरत है। क्योंकि यह ठंड उनके लिए नुकसानदायक है। इसके लिए ब्लडप्रेशर की जांच कराएं। कुछ भी नया सिम्टम्स दिखे, तो तुरंत चेकअप कराएं।
दर्द होने पर पेन किलर न लें
सीने, बैक साइड या पेट में दर्द होने पर किसी भी प्रकार की पेन किलर न लें, बल्कि डॉक्टर को दिखाएं। क्योंकि यह हार्ट से जुड़ी डिसीज भी हो सकती है। हार्ट अटैक होने से रोकने के लिए सबसे जरूरी बीपी को न बढऩे देना है। इसके लिए प्रॉपर मॉनीटरिंग जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो