नदी में किया विस्फोट, उडऩे लगे पाइप, ड्रम व पनडुब्बी, क्या है मामला?

रेत खनन करने वाले रेत माफिया नदियों को छलनी कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए शुक्रवार को पुलिस व प्रशासन ने कार्रवाई की।

By: monu sahu

Published: 09 Dec 2017, 07:30 PM IST

ग्वालियर. भितरवार क्षेत्र के लुहारी रेत घाट पर शुक्रवार को प्रशासन ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए पहली बार नौ पनडुब्बियों को पकड़ा और जब्ती की कार्रवाई की। जिसमें पांच पनडुब्बियों को ग्वालियर से आई विशेषज्ञ टीम ने मोटर बोट के सहारे मौके पर पहुंचकर ब्लास्ट किए जाने की कार्रवाई की गई। ब्लास्ट किए जाने के दौरान पनडुब्बी के पाइप, ड्रम काफी ऊंचाई तक उड़े। जबकि तीन पनडुब्बी को हिटैची मशीन से नष्ट किए जाने की कार्रवाई की गई। कार्रवाई करीब १२ घंटे चली और कार्रवाई में माईनिंग, राजस्व विभाग और चार थाने के अलावा पुलिस लाइन ग्वालियर का पुलिस बल मौजूद था।
पिछले सप्ताह लुहारी रेत घाट हो रहे अवैध उत्खनन के मामले को लेकर कलेक्टर और एसपी की बैठक में यह टास्क रखा गया था, जिसमें कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। शुक्रवार को सुबह ६ बजे ग्वालियर से मईङ्क्षनग अधिकारी मनीष पॉलीवाल, रमेश रावत, एसडीएम भितरवार इकबाल मोहम्मद, प्रभारी एसडीओपी उपेन्द्र दीक्षित तहसीलदार गुलाब बघेल, भितरवार, पनिहार, भांवरपुरा और घाटीगांव थाने का पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचे। ग्वालियर से मोटर वोट में आए सैनिक भी शामिल थे। कार्रवाई के दौरान हालांकि वहां कोई नहीं मिला जिससे संचालित हो रही पनडुब्बियों का मालिक कौन है पता नहीं चल सका है।
ब्लास्टींग की कार्रवाई: टीम ने सावधानी पूर्वक नदी में पहुंचकर ९ पनडुब्बी को अपने कब्जे में लिया और विशेषज्ञ टीम ने पांच पनडुब्बी को ब्लास्ट किया जबकि एक को नदी में डुबोया गया और अन्य तीन पनडुब्बी को हिटैची मशीन से जब्त किया है।
इस संबंध में एसडीएम इकबाल मोहम्मद का कहना है कि लुहारी घाट पर अवैध खनन कार्य जारी होने की सूचना मिलने पर कार्रवाई की गई। मौके पर ९ पनडुब्बियों को जब्त किया है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

खेत में युवक का शव मिला, जांच के लिए टीम आई

पिछोर रोड पर विद्युत उपकेन्द्र के समीप शुक्रवार को शाम ६ बजे एक खेत में एक व्यक्ति का शव मिला है जो कि मिट्टी से पूरा सना हुआ है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। अभी तक बॉडी की शिनाख्त नहीं हो पाई है। इधर, बॉडी को डेड हाउस में रखवा दिया है। घटना सिटी थाना क्षेत्र की है।
थाना प्रभारी अमरसिंह सिकरवार का कहना है कि सूचना मिलने पर खेत पर पहुंचे जहां पर व्यक्ति के शव मिला है आसपास पूछताछ की गई लेकिन पहचान नहीं हो पाई साथ ही मामला संदिग्ध होने पर ग्वालियर से एफएसएल की टीम को बुलाया गया।
घटना क्षेत्र की जांच की गई है। बॉडी में किसी प्रकार की कोई चोट नहीं है। उम्र ४५ साल के आसपास और इनर के साथ जैकेट पहना हुआ है। आसपास क्षेत्रों में पूछताछ की जा रही है।

 

monu sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned