scriptसरकार का बड़ा फैसला:अगर आप भी चलातें FACEBOOK, तो आज से ही कर दें बंद नहीं तो ये होगा हाल | facebook latest news in hindi | Patrika News

सरकार का बड़ा फैसला:अगर आप भी चलातें FACEBOOK, तो आज से ही कर दें बंद नहीं तो ये होगा हाल

locationग्वालियरPublished: Mar 29, 2018 04:14:49 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

सरकार का बड़ा फैसला:अगर आप भी चलातें FACEBOOK, तो आज से ही कर दें बंद नहीं तो ये होगा हाल

facebook news

फेसबुक पर आ रही अफवाहों और अनावश्यक खबरों के खिलाफ भारत सरकार कड़ा कदम उठाने जा रही है। अब किसी भी प्रकार की अनैतिक जानकारी फेसबुक के जरिए फैलाने वाले को अब सरकार द्वारा अनदेखा नहीं किया जाएगा, जो भी इस प्रकार की अफवाहों को फैलाने का काम करेगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने एक नया नियम बनाया है जो की इस प्रकार है जिसके बारे में आपने अब तक नहीं सुना होगा।

बड़ी खबर: मेरी दुकान तोड़ दी, मुझे बर्बाद कर दिया, अब में जी के क्या करूंगी,ट्वीटर पर दी धमकी

 

फर्जी फेसबुक आईडी बनाना और उसका इस्तेमाल करना अब म.प्र के लोगों को भारी पड़ेगा।वजह यह है कि पुलिस फर्जी फेसबुक आईडी ट्रेस करने को लेकर जल्द ही अभियान शुरू करने जा रहीं है। जिसमें जो लोग पकड़े जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई भी प्रस्तावित की जाएगी। पुलिस के आला अधिकारियों ने साइबर क्राइम के अधिकारियों को इस मामले में निर्देश भी जारी कर दिए हैं। जिसमें फर्जी फेसबुक आईडी के इस्तेमाल का पता करके उनके उपयोगकर्ताओं को ढूंढने के लिए कहा गया है। जिससे संबधितों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

बड़ी खबर: पहले लड़की की फेसबुक पर बनाई फेक आईडी, उसके बाद परिवार वालों को भेजे ये अश्लील फोटो

 

उदाहरण के लिए
ताजा मामले श्योपुर जिले का है जहां के एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह के द्वारा यह निर्देश श्योपुर बालापुरा निवासी युवक द्वारा फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर भोपाल की किशोरी को प्रेमजाल में फंसाए जाने और शादी के बहाने उसको यहां बुला लेने संबधी मामला प्रकाश में आने के बाद जारी किए हैं। एसपी ने कहा है कि फेसबुक पर यदि और फर्जी अकाउण्ट बने हुए हैं, तो उनका भी आगे पीछे अपराधों में इस्तेमाल न हो, इसको लेकर साइबर पुलिस को अलर्ट करते हुए उन्हें इस तरह के अकाउण्टस को ट्रेस करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी फेक दिखाई देने वाले अकाउण्टस के संपर्क में न रहने के लिए कहा है। ताकि वह खुद को इस तरह के अपराधों का शिकार होने से बचा सकें। सूत्र बताते हैं कि श्योपुर जिले में ७५ हजार करीब फेसबुक आईडी यूजर हैं। जिनमें से काफी लोगों की दो-दो आईडी हैं, तो कई आईडी फेक नाम से भी बनी हुई हैं।

बड़ी खबर: सिंधिया ने भाजपा को लेकर दिया बड़ा बयान, चुनाव में हो सकता है नुकसान

 

ये बरतें सावधानी
1. किसी भी प्रकार ऐसा कोई फेसबुक अकाउंट न बनाऐं जिसमें धर्म, जाति, राजनीति के जुड़ी अफवाहों को प्रचार किया जाता हो
2. न कभी इस प्रकार की किसी भी पोस्ट को लाइक और कमेंट करें
3. किसी अन्य नाम से ( लड़का या लड़की) के नाम पर फेसबुक अकाउंट न बनाऐं और यदि बनाये हुए हों तो उनका सोच समझ कर इस्तेमाल करें। अन्यथा उन्हें डीएक्टीवेट कर दें।
4. अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें, अन्यथा आप परेशानी में आ सकते हंै।
5. किसी भी धर्म,जाति, समुदाय, राजनीतिक पोस्ट को शेयर न करें जिससे की कोई हिंसा या आपसी विवाद फैल सके।

facebook data leak
फर्जी फेसबुक आईडी ट्रेस करने श्योपुर पुलिस चलाएगी अभियान, फेक फेसबुक आईडी से श्योपुर के युवक द्वारा भोपाल की किशोरी को फंसाने का मामला सामने आने के बाद श्योपुर पुलिस ने कमर कसी ।
facebook data leak
यह बरतें सावधानी
फेसबुक पर मित्र बनाते समय लोगों को अलर्ट रहना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति की प्रोफाइल पिक्चर एक से कम हैं, तो उसे मित्र सूची में जोडऩे से पहले उसकी और पहचान कर लें। जैसे उसका अवाउटचैक कर लें, यदि यूजर ने उसमें अपनी योग्यता, रहने के स्थान आदि से जुडी जानकारियां नहीं दे रखी हैं, तो वह आईडी फेक हो सकती है।
फ्रेंडलिस्ट, एजुकेशन डिटेल्स आदि को भी अच्छे से चैक करें, उसके बाद ही मित्र का चयन करें। इसके साथ ही इसतरह की साइटस के इस्तेमाल के दौरान पर्सनल सिक्योरिटी को भी अपने लिहाज से सेट कर रखें।जिससे आपकी फोटो आदि हर कोई देख न सके।
दीपेन्द्र कटियार, डीआइओ, श्योपुर
फेक फेसबुक आईडी का पता करने शीघ्र अभियान चलाया जाएगा। लोगों को भी फेसबुक जैसी साइटस के इस्तेमाल के दौरान सतर्कता बरतना चाहिए। क्योंकि बिना सोच विचार सोशल साइटस का इस्तेमाल परेशानी का सबब भी बन सकता है।
डॉ शिवदयाल सिंह, एसपी श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो