scriptFact Check : सोशल मीडिया पर वायरल पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस, सामने आया यह सच | fake news cabbage eating to coronavirus fact check by patrika | Patrika News
ग्वालियर

Fact Check : सोशल मीडिया पर वायरल पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस, सामने आया यह सच

प्रदेश में लगातार तेजी से फेल रहा है कोरोना वायरस का कहर

ग्वालियरApr 28, 2020 / 08:17 pm

monu sahu

fake news cabbage eating to coronavirus fact check by patrika

Fact Check : पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस, सोशल मीडिया पर वायरल के बाद अब सामने आया यह सच

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। अब तक 1200 से अधिक मामले प्रदेश में सामने आ चुके है। हालांकि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग दिनरात लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए जुटे हुए हंै। इसी बीच कई फेक खबरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। यह वायरल खबर है कि पत्तागोभी न खाए,क्योकि इसमें कोरोना वायरस सबसे लंबे समय तक ठहर रहता है और जान का भी खतरा रहता है।
पीने के लिए बीड़ी नहीं देना युवक को पड़ा महंगा, अब जूझ रहा है मौत से

कुछ लोग वायरल खबर को डब्लूएचओ की रिपोर्ट मानकर तेजी से सोशल मीडिया ग्रुप पर भ्रम फैला रहे हैं। पत्रिका ने जब इस वायरल खबर की पड़ताल की, तो यह सच सामने आया कि ऐसा कुछ भी नहीं है। फेक न्यूज में सतर्क ऐसे ही एक वायरल मैसेज में कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पत्तागोभी में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा समय तक ठहरने की बात कही है। ऐसे में पत्तागोभी न खाने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इसकी सच्चाई ये है कि ऐसी कोई भी सलाह डब्लूएचओ ने नहीं दी है। वहीं भारत सरकार के पीआईबी ने भी वायरल दावे को झूठा बताया है।
Fact Check : सब्जी बेचने वालों की सूची सोशल मीडिया पर वायरल,सामने आया यह सच

fake news cabbage eating to coronavirus <a  href=
Fact Check by patrika” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/04/28/patta_gobhi_6047308-m.jpg”> कोरोना को लेकर वायरल हो रही हैं फेक न्यूज
चंबल संभाग के सभी लोग वर्तमान में कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने अपने घरों में कैद हैं और ऐसी खबरों की जानकारी के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर जैसे ही कोई खबर सामने आती है लोग वॉट्सएप के जरिए अपने दोस्तों को कई बार तो बिना देखे ही फॉरवर्ड करने लगते हैं। इतना ही नहीं यह लोग बिना सोचे समझे वह इन फेक खबरों को तथ्यों के हिसाब से सही है या गलत है इसकी भी जांच नहंी करते हैं। कभी-कभी तो ऐसे लोग इन फेक खबरों को वायरल करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम का भी सहारा लेते है।

Home / Gwalior / Fact Check : सोशल मीडिया पर वायरल पत्तागोभी खाने से होगा कोरोना वायरस, सामने आया यह सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो