scriptयह भी खूबः अब बाजार में आई नकली रेत, ऐसे हुआ खुलासा | fake sand recovered in madhya pradesh court order fine | Patrika News

यह भी खूबः अब बाजार में आई नकली रेत, ऐसे हुआ खुलासा

locationग्वालियरPublished: Feb 29, 2020 04:43:12 pm

Submitted by:

Manish Gite

मिलावट के बीच अब नकली रेत का कारोबार, पकड़ाने पर लगाया लाखों रुपए का जुर्माना…।

02_2.png


ग्वालियर। मध्यप्रदेश में मिलावट और नकली सामान बेचने वालों ने सारी हदें बार कर दीं। नकली सीमेंट के बाद अब नकली रेत भी आने लगी। एक ऐसा ही मामला सामने के बाद प्रशासन भी टेंशन में आ गया है। प्रशासन ने भारी मात्रा में नकली रेत जब्त कर इसका कारोबार करने वाले पर प्रकरण दर्ज कर जुर्माना लगाया है।

अभी तक आपने मिलावट करने वालों के बारे में सुना होगा, लेकिन अब नकली रेत ( fake sand ) बाजार में आने से प्रशासन ( administration ) भी सतर्क हो गया है। ग्वालियर जिले के घाटीगांव क्षेत्र में नकली रेत बनाए जाने पर कोर्ट के आदेश पर पांच गांवों में हुई कार्रवाई दौरान सिमरिया में मिट्टी सें रेत बनते पकड़ी गई थी। इस पर प्रकरण दर्ज किया गया था, जिसकी जांच पूरी होने के बाद शुक्रवार को कलेक्टर अनुराग चौधरी ने जब्त की गई रेत की रॉयल्टी का 60 गुना जुर्माना किया है। उन्होंने अर्थदंड के 4 लाख 45 हजार रुपए खानिज मद में जमा कराने के आदेश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एसपी को भी कार्रवाई करने के लिए प्रकरण भेजा जाए।

sand1.jpg
पिछले 15 दिन में माइनिंग विभाग ने अवैध परिवहन, उत्खनन और भंडार के 44 प्रकरणों में 26 लाख 53 हजार 660 रुपए जुर्माना किया है। इसमें परिवहन के प्रकरणों में। लाख 98 हजार रुपए राशि जब्त हुई है। अधिकारियों के अनुसार अवैध उत्खनन के 6 प्रकरणों में कार्रवाई जारी है। अवैध परिवहन के 37 प्रकरणों में से 33 में कार्रवाई जारी है, 4 का जुर्माना जमा हुआ है, जबकि अवैध भंडारण के एक प्रकरण में कार्रवाई जारी है।

यह है मामला
14 अगस्त-2019 को प्रशासन, माइनिंग और पुलिस के संयुक्त दल ने चैत, सिमरिया टांका, जखा, रामपुर और पार में अवैध उत्खनन पर कार्रवाई की थी। इस दौरान सिमरिया में सर्वे नंबर 4014 ली. 5120 हेक्टेयर रकबा में नरेन्द्र पुत्र मामला रमस्वरूप द्वार मिट॒टी से रेत बनाते हुए पकड़ी गई थी। निजी भूमि पर हो रहे नकली रेत के निर्माण पर माइनिंग विभाग ने
प्रकरण बनाया था। इस दौरान जब्त की गई 49.5 घनमीटर रेत पर प्रति घनमीटर गेयल्टी के हिसाब से (60 गुना) 2 लाख 97 हजार रुपए जुर्माना किया था। इसके अलावा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने पर भी 1 लाख 48 हजार रुपए अर्थदंड लगाया गया था। इससे पहले अवैध रेत को लेकर नरेन्द्र के खिलाफ करहिया थाने में आपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो