मणिपुर में पहाड़ी से गिरे, फिरभी नहीं टूटा हौसला, हेलमेट पहनने का संदेश देने अंश घूम रहे भारत

बीस माह में 95 हजार किमी दूरी कवर कर पहुंचे ग्वालियर

By: Mahesh Gupta

Published: 30 Jun 2020, 10:50 PM IST

ग्वालियर.

दिल्ली के अंश हेलमेट जागरुकता को लेकर पिछले 20 माह से भारत भ्रमण कर रहे हैं। सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत में कमी लाने के लिए लोगों के बीच पहुंचकर वह बताते हैं कि बाइक राइड के दौरान हेलमेट जरूर लगाएं। अंश अब तक 95 हजार किमी की दूरी तय कर चुके हैं। इस दौरान कई परेशानियां भी आईं, लेकिन वे पीछे नहीं हटे। मणिपुर में वे पहाड़ी से भी गिरे, पांच घंटे तक बेहोश रहे, लेकिन हौसला नहीं खोया और कुछ घंटे आराम कर अगले पड़ाव की ओर निकल पड़े । सोमवार की रात वह ग्वालियर पहुंचे।

ढाई साल में पूरे होंगे देश के 740 जिले
अंश पी ने 2 अक्टूबर 2018 में यह अभियान दिल्ली से शुरू किया था। देश के 28 राज्यों और 9 केन्द्रशासित प्रदेशों में पहुंचकर लोगों को अवेयर कर चुके हैं। दिसंबर 2019 तक वह 75 हजार किमी दूरी पूरी कर चुके थे। लेकिन उसके बाद उन्होंने हर राज्य के जिलों तक पहुंचने का बीड़ा उठाया। अभी वह 740 जिलों में से 380 जिले पूरे कर चुके हैं। उन्हें ढाई साल का समय और लगेगा।

ऑनलाइन वर्क कर निकाल रहे खर्च
अंश फायनेंस कंपनी में नौकरी करते थे। सड़क हादसों में मौत के आंकड़ों ने उन्हें विचलित कर दिया। इसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि देश के कोने-कोने में जाकर वह लोगों को अवेयर करेंगे। इस संकल्प के साथ वे बाइक से निकल पड़े। अभी वह खुद का खर्च और पेट्रोल का खर्च ऑनलाइन आर्टिकल लिखकर निकाल रहे हैं। वह कई वेबसाइट्स के लिए फ्री लांसर काम करते हैं।

बैतूल में गुजारे 90 दिन
लॉकडाउन के दौरान अंश पी बैतूल में फंस गए। वहां उन्हें 90 दिन गुजारने पड़े। 9 जून को वह वहां से रवाना हुए। अभी मप्र के कुछ जिले पूरे करने के बाद छत्तीसगढ़ के लिए रवाना होंगे।

Mahesh Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned