scriptFarmers will be able to book their own slots, from today onwards purc | किसान खुद कर सकेंगे स्लॉट बुक, आज से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू | Patrika News

किसान खुद कर सकेंगे स्लॉट बुक, आज से समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू

आधार का सत्यापन नहीं होने पर आ रही है मुश्किल

ग्वालियर

Published: April 04, 2022 05:44:42 pm

ग्वालियर. सोमवार से जिले में गेहूं की फसल खरीदने के लिए समितियों पर 47 केन्द्र बनाए गए हैं। जबकि गोदाम स्तर और एसएचजी को मिलाकर जिले में कुल 81 केन्द्र बनाए गए हैं। इन सभी केन्द्रों पर गेहूं विक्रय करने के लिए 255 पंचायतों में निवासरत 25 हजार किसानों ने पंजीयन कराया है। इन किसानों में से लगभग 2700 किसानों के आधार का सत्यापन अभी तक नहीं हो सका है।

patrika_mp.png

इससे अब इनको फसल विक्रय करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। सरकार ने गेहूं के लिए 2015 रुपए प्रति क्विटल समर्थन मूल्य तय किया है। इस बार सरकार ने किसानों को एसएमएस की प्रतीक्षा करने की बजाय अपनी सुविधा के हिसाब से स्‍लॉट बुक करने की व्यवस्था की है। पंजीकृत किसान मोबाइल, एमपी ऑनलाइन, सीएससी, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र, इंटरनेट कैफे और उपार्जन केन्द्र पप जाकर स्‍लॉट बुक करा सकेंगे। सस्‍लॉट की बैधता तीन कार्यदिवस की रखी गई है।

यह भी पढ़ेंः प्रदेश में बढे बिजली के दाम, इन बातों का रखेंगे खयाल तो बिजली दर नहीं मारेगी झटका



इस तरह से करें स्‍लॉट बुक
स्लॉट बुकिंग के लिए किसानों को विभाग से लिंक एसएमएस किया जा रहा है। किसान के मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को पोर्टल पर दर्ज करना पड़ेगा। सुबह 9 से 1 और दोपहर 2 से शाम 6 बजे की पारी में से कोई भी एक स्लॉट बुक हो सकेगा। शनिवार और रविवार को खरीदी गई फसल को गोदामों में पहुंचाया जाएगा, उपार्जन नहीं होगा। फसल विक्रय के लिए किसान द्वारा बुकस्लॉट की वैधता 3 कार्यदिवस होगी।

समस्या होने पर ले सकते हैं सहायता
कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि सहकारी समिति, गोदाम स्तर और स्वयं सहायता समूहों को समर्थन मूल्य का काम दिया गया है। किसी भी केन्द्र पर अगर ऑपरेटर, सेल्समेन, प्रबंधक या फिर सर्वेयर परेशान करें तो वे सीधे नोडल अधिकारी, एसडीएम या तहसीलदार को सूचित कर सकते हैं। जिला मुख्यालय पर भी सूचना दे सकते हैं। किसानों की शिकायत का तुरंत समाधान किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.