scriptअब किसानों के खाते में आएगा गेहूं का भुगतान,किसानों में खुशी की लहर | Farmers will come into account to pay wheat | Patrika News

अब किसानों के खाते में आएगा गेहूं का भुगतान,किसानों में खुशी की लहर

locationग्वालियरPublished: Mar 24, 2019 06:44:50 pm

Submitted by:

monu sahu

अब किसानों के खाते में आएगा गेहूं का भुगतान,किसानों में खुशी की लहर

farmar

अब किसानों के खाते में आएगा गेहूं का भुगतान,किसानों में खुशी की लहर

ग्वालियर। समर्थन मूल्य के केंद्रों पर गेहूं विक्रय के बाद किसानों को भुगतान के लिए सहकारी संस्थाओं के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार गेहूं खरीदी में नई व्यवस्था की जा रही है,जिसमें भोपाल से ही सीधा किसानों के खाते में राशि डाली जाएगी। बताया जा रहा है कि भुगतान की ये राशि गेहूं विक्रय के 48 से 72 घंटे के भीतर किसान के खाते में पहुंच जाएगी। इससे पहले जिन सहकारी संस्था ने गेहूं की खरीदी की है,उन्हें राशि उपलब्ध कराई जाती थी और यह राशि किसानों को काफी देरी से मिल पाती थी।
यह भी पढ़ें

एक साथ जलीं पति-पत्नी की चिताएं,हर आंख में थे आंसू,खबर पढ़ हैरान रह जाएंगे आप

इससे किसानों को परेशान होना पड़ता था। यही वजह है कि गेहूं खरीदी में आए नए निर्देशों से किसानों को काफी रहात मिलेगी। बताया जा रहा है कि इस बार गेहूं की खरीदी के साथ ही गेहूं की बोरियों पर समिति सहित किसानों के नाम वाला टैग लगाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस बार जिले में 83 हजार हेक्टेयर में गेहूं की फसल बोई गई है।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने किया बड़ा बदलाव,इन दिग्गज नेताओं का काटा टिकट

वहीं 27 हजार 599 किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना गेहूं बेचने को अपना पंजीयन कराया है। जिले में 22 खरीद केंद्र बनाए गए हैं,जिन पर खरीदी होगी। श्योपुर जिले में 25 मार्च से गेहूं खरीदी केंद्र शुरू करने के दावे प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तैयारियों के लिहाज से लगता नहीं कि केंद्र शुरू हो पाएंगे।
यह भी पढ़ें

पहाड़ी में दो पक्षों के बीच खूनी संघर्ष,12 घायल,ग्रामीणों में दहशत

1840 रुपए है समर्थन मूल्य
बताया गया है कि इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 18 40 रुपए है, जो गत वर्ष के समर्थन मूल्य 1750 रुपए प्रति क्ंिवटल से ज्यादा है।

यह भी पढ़ें

चैत्र नवरात्रि पर जरूर करें ये उपाय,पूरे होंगे बिगड़े काम और मिलेगी सफलता

बताया गया है कि पिछले वर्षों की भांति इस बार भी प्रदेश सरकार द्वारा प्रति क्विंटल पर कुछ बोनस की राशि दिए जाने की बात कही जा रही है। वहीं बदले नियम के कारण भुगतान प्राप्त करने में भी किसानों को ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो