चैक कर लें अपना खाता, कहीं आपके साथ भी तो नहीं हो रहा धोखा !

पोस्ट ऑफिस की रैकरिंग स्कीम में पैसा जमा करने का झांसा देकर व्यापारियों से 51 लाख से ज्यादा की धोखाधड़ी..

By: Shailendra Sharma

Published: 10 Sep 2020, 12:37 PM IST

ग्वालियर. अगर आप भी किसी पर भरोसा कर बैंक या पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराते हैं तो एक बार अपना खाता चैक करा लें क्योंकि आप भी किसी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। ग्वालियर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है यहां पोस्ट ऑफिस की रैकरिंग स्कीम में व्यापारियों का पैसा पांच साल तक जमा कराने के बाद शातिर पिता-पुत्र 51 लाख रुपए से भी ज्यादा की रकम डकार गए। आरोपी पिता फरार है जबकि बेटे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने कई व्यापारियों के साथ धोखाधड़ी की है।

पांच साल तक जमा कराया पैसा
पोस्ट ऑफिस की रैकरिंग स्कीम के नाम पर आरोपी राजेश गुप्ता व उसके बेटे समर गुप्ता ने शहर के कई व्यापारियों को पांच साल तक पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा कराने का झांसा दिया। आरोपी पिता-पुत्र हर महीने अलग अलग व्यापारियों से किस्त के तौर पर पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने के नाम पर पैसे लेते रहे और अब जब पांच साल पूरे हो गए तो व्यापारियों ने अपने पैसे दोनों से मांगने शुरु किए। कुछ दिन तक आरोपी राजेश गुप्ता व उसका बेटा समर व्यापारियों को आज कल का कहकर टालते रहे और एक दिन घर पर ताला लगाकर फरार हो गए। व्यापारियों को जब पिता-पुत्र के फरार होने की सूचना मिली तो उन्होंने पोस्ट ऑफिस में जाकर जानकारी जुटाई तो पता चला कि वो धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं।

 

aropi.jpg

दो दिन में 17 व्यापारी गिरफ्तार
धोखाधड़ी का शिकार होने वाले शहर के 17 व्यापारियों ने दो दिन में पुलिस में पिता-पुत्र के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरु की। इसी दौरान व्यापारियों को खबर लगी आरोपी समर मुरार इलाके में देखा गया है और इसकी सूचना व्यापारियों के द्वारा पुलिस को दी गई जिसके बाद पुलिस ने आरोपी समर को पकड़ा। फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है उम्मीद है कि आरोपियों ने और भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की है और पीड़ितों की संख्या बढ़ सकती है।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned