scriptगर्मी में लोड बढ़ते ही आएंगे फॉल्ट, ओवर लोड हैं 27 से अधिक फीडर | Fault will increase as the load increases in summer, over load is mor | Patrika News

गर्मी में लोड बढ़ते ही आएंगे फॉल्ट, ओवर लोड हैं 27 से अधिक फीडर

locationग्वालियरPublished: Feb 24, 2020 12:31:52 am

Submitted by:

Rahul rai

ऐसी स्थिति में गर्मी के सीजन में बिजली की खपत बढऩे पर फिर फॉल्ट आएंगे और घंटों बिजली बंद रहने से लोगों को परेशानी होगी।

गर्मी में लोड बढ़ते ही आएंगे फॉल्ट, ओवर लोड हैं 27 से अधिक फीडर

गर्मी में लोड बढ़ते ही आएंगे फॉल्ट, ओवर लोड हैं 27 से अधिक फीडर

ग्वालियर। शहर में 27 से अधिक फीडर ओवर लोड हैं। इन पर तकनीकी सुधार और लोड मैनेजमेंट के लिए बिजली अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में गर्मी के सीजन में बिजली की खपत बढऩे पर फिर फॉल्ट आएंगे और घंटों बिजली बंद रहने से लोगों को परेशानी होगी।
मार्च में जैसे ही पारा ऊपर चढ़ेगा पंखे, कूलर और एसी रफ्तार पकड़ेंगे, इससे बिजली की खपत बढऩे के साथ ट्रांसफार्मर से लेकर फीडर तक ओवर लोड होंगे। इन फीडरों की क्षमता जांचने और उनमें सुधार के लिए जनवरी और फरवरी में बिजली कंपनी की एसटीएम के अफसरों समीक्षा करनी थी और देखना था कि गर्मी के सीजन में पिछले साल किस फीडर और ट्रांसफार्मर पर कितना लोड रहा था, इस बार कितना अधिक लोड जाने की संभावना है।
पिछले दो महीने में बिजली कंपनी के अधिकारियों ने इस पर कोई खास काम नहीं किया है। बस मामूली संधारण कार्य के लिए हर दूसरे-तीसरे दिन बिजली बंद रखने के लिए शट डाउन मांगते रहे।
पिछले साल बनी रिपोर्ट, सुधार अब तक नहीं
पिछले साल शहर में करीब 27 फीडरों में तत्काल सुधार किए जाने के लिए रिपोर्ट तैयार की गई थी, लेकिन अब तक सुधार नहीं हो सका है। वहीं 90 से अधिक ट्रांसफार्मर पर 60 से 70 फीसदी लोड है। ऐसे ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जानी थी।
छोटे कर्मचारियों पर निर्भर सप्लाई व्यवस्था
बिजली कंपनी के जेई और एई को सप्लाई का जिम्मेदारी सिटी सर्किल के महाप्रबंधक, डिवीजन स्तर के उप महाप्रबंधक व एसटीएम के अधिकारियों ने दी है। जबकि इन अधिकारियों को हर रोज फील्ड में घूमकर ट्रांसफार्मर स्तर पर जांच करने की जरूरत है। लेकिन यह अधिकारी अधिकांश समय दफ्तर में बैठे नजर आते हैं। महीनेभर में 5 से 7 दिन ही यह फील्ड में सप्लाई सिस्टम को चैक करते हैं।
नहीं बोल सकूंगा
मैं इस बारे में कुछ नहीं बोल सकूंगा।
शहरी वृत्त के महाप्रबंधक डीबी ठाकरे से बात करें।
सुनील खरे, डीजीएम एसटीएम, मक्षेविविकंलि

फोन रिसीव नहीं हुआ
इस संबंध में शहरी वृत्त के महाप्रबंधक से बात करनी चाही लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो