scriptबेटियों को जन्म देने वाली माताओं को देते 2100 रुपए की एफडी | FD of 2100 rupees given to mothers giving birth to daughters | Patrika News

बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को देते 2100 रुपए की एफडी

locationग्वालियरPublished: Dec 05, 2019 07:12:03 pm

Submitted by:

Harish kushwah

युवाओं का ग्रुप हर सप्ताह शासकीय अस्पतालों में पहुंचकर बेटियों को जन्म देने वाली माताओं का सम्मान करता है। युवा प्रसूताओं को श्रीफल और मिठाई बांटते हैं। इसके अलावा वह बेटियों की शिक्षा को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को देते 2100 रुपए की एफडी

बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को देते 2100 रुपए की एफडी

ग्वालियर. युवाओं का ग्रुप हर सप्ताह शासकीय अस्पतालों में पहुंचकर बेटियों को जन्म देने वाली माताओं का सम्मान करता है। युवा प्रसूताओं को श्रीफल और मिठाई बांटते हैं। इसके अलावा वह बेटियों की शिक्षा को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। स्कूल और कॉलेजों में पहुंचकर शिविर आयोजित कराते हैं, जहां बालिकाओं को उनके अधिकार बताकर आत्मरक्षा के टिप्स भी बताते हैं। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर कर रहे इस कार्य से प्रेरित होकर उनके साथी भी उनका सहयोग कर उनसे जुड़ रहे हैं।
ग्रुप के सदस्य सतेन्द्र सिंह यादव और इमरान खान का कहना है कि बेटियां किसी से कम नहीं होती हैं, लेकिन कई लोगों की मानसिकता बेटियों से दूरी बनाने की रहती है। समाज में बेटियों को भी समान अधिकार मिलना चाहिए, इसके लिए बेटियों के जन्म पर खुशी मनाने के लिए उन्होंने गु्रप बनाया है। गु्रप में एक दर्जन से अधिक सदस्य हैं, जो अपनी पॉकेट मनी से पैसे एकत्रित करते हैं और हर सप्ताह अस्पतालों में पहुंचकर ऐसी माताओं को सम्मानित करते हैं जिन्होंने बेटियों को जन्म दिया है। साथ ही वह अपनी ओर से 2100 रुपए की एफडी भी माताओं को उपहार स्वरूप भेंट करते हैं। वह अब तक जिले में 230 से अधिक माताओं को एफडी देकर सम्मानित कर चुके हैं। इसके अलावा गरीब परिवारों की बेटियों की शिक्षा को लेकर भी अभियान चला रहे हैं, इसके लिए वह अभिभावकों को प्रेरित कर बेटियों को स्कूल पहुंचाने को कहते हैं। साथ ही गरीब परिवारों की बेटियों की शादियों में भी सहयोग करते हैं। वह सड़कों पर लावारिस हालत में घूमने वाले लोगों की भी मदद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो