हादसों से सबक नहीं, पुलों की नहीं हुई मरम्मत

हादसों से सबक नहीं, पुलों की नहीं हुई मरम्मत

Rajesh Shrivastava | Publish: Mar, 17 2019 07:47:45 PM (IST) gwalior

हर में कई पुलों की लंबे समय से मरम्मत नहीं की गई है, जिसके कारण यह पुल खस्ताहाल हो रहे हैं, ऐसे में यहां भी हादसे की आशंका है।

ग्वालियर. शहर के कई पुलों को मरम्मत की दरकार है। वर्षों से इनका रखरखाव नहीं किया गया है, जिसके कारण इनमें कई खामियां आ गई हैं, इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है। अगर समय रहते इनकी मरम्मत नहीं कराई गई तो कभी भी बड़ा हो सकता है, लेकिन अधिकारी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालकर पल्ला झाडऩे की कोशिश कर रहे हैं। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी फंड की कमी बताकर बचने का प्रयास कर रहे हैं। देश में होने वाले पुल हादसों से भी अधिकारियों ने कोई सबक नहीं लिया है।

गत दिवस मुंबई में हुए पुल हादसे में 6 लोगों की जान चली गई और कई घायल हो गए। शहर में कई पुलों की लंबे समय से मरम्मत नहीं की गई है, जिसके कारण यह पुल खस्ताहाल हो रहे हैं, ऐसे में यहां भी हादसे की आशंका है। बिरला नगर पुल का लंबे से समय से मेंटेनेंस नहीं किया गया है, पुल की बेयरिंग खराब हुए एक साल से अधिक समय हो चुका है, इसके बावजूद इन्हें बदला नहीं गया है। पुल की बाउंड्री भी टूटी हुई है, कुछ यही हाल मुरैना रोड स्थित आइटीआइ कॉलेज के पास बने पुल का भी है। पुल पर कई जगह गड्ढे हो चुके हैं और इसमें दरारें भी हैं, इसके बावजूद मरम्मत नहीं कराई गई।

सालों पहले बने इन पुलों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बिरला नगर पुल की बेयरिंग खराब होने के कारण कभी भी यह पुल क्षतिग्रस्त हो सकता है और गंभीर हादसा हो सकता है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों की मानें तो इसकी मरम्मत के लिए काफी समय पहले वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर दिया है, लेकिन फंड स्वीकृत नहीं होने के कारण मामला अटका हुआ है। यहां अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned