scriptबुखार-बीपी-शुगर की दवाइयां और इंजेक्शन सस्ते, 40 फीसदी तक कम दामों पर मिलेंगी 19 दवाइयां | Fever-BP-Sugar medicines and injections cheap | Patrika News

बुखार-बीपी-शुगर की दवाइयां और इंजेक्शन सस्ते, 40 फीसदी तक कम दामों पर मिलेंगी 19 दवाइयां

locationग्वालियरPublished: Feb 23, 2022 09:00:33 am

Submitted by:

deepak deewan

एनपीपीए ने 19 दवाओं के रेट किए तय

drugs1.png

ग्वालियर. सामान्य बुखार के साथ ही बीपी और शुगर की दवाइयां जल्द ही सस्ती हो जाएंगी. राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने 19 दवाओं की कीमतें तय कर दी हैं जिसमें इनके दाम कम किए गए हैं. जल्द ही ये दवाएं लोगों को 20 से 40 फीसदी तक कम दामों पर मिलेंगी. इसके साथ ही दैनिक उपभोग में आने वाली दवाओं के रेट भी कम करने की तैयारी चल रही है.

बुखार उतारने वाला इंजेक्शन भी सस्ता
एनपीपीए ने 19 दवाओं के रेट निर्धारित किए हैं. इनमें बुखार, ब्लडप्रेशर, खून पतला करने, गैस की शिकायत होने पर दी जाने वाली दवा, गले की एलर्जी, शुगर, नसों को मजबूत करने, विटामिन डी-3 की कमी होने पर दी जाने वाली दवा, दर्द की दवा शामिल हैं. बुखार न उतरने की स्थिति में मरीज को दिया जाने वाला इंजेक्शन भी इसमें शामिल किया गया है.

मुंह खोलने में जरा भी दिक्कत हो तो काम आएगी ये मशीन, तुरंत बताएगी कैंसर है या नहीं

drugs1.png

भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा गठित एनपीपीए ने दवाओं के रीटेल प्राइस निर्धारित की हैं- दवाओं की कीमत का निर्धारण करने के लिए एनपीपीए गठित की गई थी. भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा गठित एनपीपीए ने जिन दवाओं के रीटेल प्राइस निर्धारित की हैं उनका सबसे ज्यादा लाभ बुखार, ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों काे हाेगा.कैमिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार दवाओं के रेट कम होने से गरीब मरीज लाभांवित होंगे.

पुराना स्टॉक खत्म होने के बाद कंपनियों से नया माल नए रेट पर आने लगेगा- एसोसिएशन का कहना है कि जल्द ही नए रेट पर दवाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाएंगी. हालांकि इसमें कुछ वक्त लग सकता है. पुराना स्टॉक खत्म होने के बाद कंपनियों से नया माल नए रेट पर आने लगेगा. इसके बाद लोगों को उक्त दवाएं सस्ते दामों पर मिलने लगेंगी. इधर लोगों का कहना है कि अन्य लाइफ सेविंग दवाएं एवं दैनिक उपभोग में आने वाली दवाओं के रेट भी इसी प्रकार से कम होने चाहिए.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x884x0z
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो