scriptपांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं भी बोर्ड की तरह होंगी, भोपाल से आएंगे पेपर | Fifth and eighth examinations will also be like the board, papers wil | Patrika News

पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं भी बोर्ड की तरह होंगी, भोपाल से आएंगे पेपर

locationग्वालियरPublished: Jan 23, 2020 11:40:10 pm

Submitted by:

Rahul rai

अब तक पांचवीं और आठवीं की परीक्षा स्कूल स्तर पर हो रही थी। स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए प्राइमरी और मिडिल स्तर पर परीक्षा के आयोजन में परिवर्तन किया गया है

पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं भी बोर्ड की तरह होंगी, भोपाल से आएंगे पेपर

पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं भी बोर्ड की तरह होंगी, भोपाल से आएंगे पेपर

ग्वालियर। इस बार पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड परीक्षा की तरह होंगी। परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र भोपाल से आएंगे और परीक्षा के बाद कॉपियों की जांच दूसरे विकासखंड के शिक्षक करेंगे।परीक्षा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी विकाश जोशी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें जिलेभर के संकुल प्रभारी, बीआरसीसी, बीएसी शामिल हुए। बैठक में जिलेभर के राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत संचालित स्कूलों में अध्ययनरत पांचवीं और आठवीं के छात्रों की परीक्षा की रूपरेखा तय की गई।
अब तक पांचवीं और आठवीं की परीक्षा स्कूल स्तर पर हो रही थी। स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिए प्राइमरी और मिडिल स्तर पर परीक्षा के आयोजन में परिवर्तन किया गया है। इस संबंध में 3 जनवरी को राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से जारी किए गए हैं। जिलास्तर पर शिक्षा अधिकारी भी बोर्ड पेटर्न पर पांचवीं और आठवीं की परीक्षा लिए जाने की तैयारी में जुट गए हैं।
दूसरे स्कूलों में बनेंगे परीक्षा केंद्र
पांचवीं और आठवीं की परीक्षा के लिए केंद्र भी बदले जाएंगे। जिस स्कूल में छात्र पढ़ाई करते हैं उस स्कूल में उनका परीक्षा केंद्र नहीं होगा। इस बार दूसरे स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा में नकल न हो बैठक में इस पर भी चर्चा की गई। परीक्षा केंद्र में दूसरे स्कूलों के परीक्षक और पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। परीक्षा के दौरान छात्रों की चैकिंग की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों की चैकिंग के लिए उडऩदस्ते भी तैयार किए जाएंगे।
पांचवीं व आठवीं परीक्षा को बोर्ड पेटर्न पर कराने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में बैठक लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।
विकास जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो