scriptBudget 2019 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से महिलाओं को उम्मीद, महंगाई हो कम | finance minister nirmala sitharaman Budget 2019 | Patrika News

Budget 2019 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से महिलाओं को उम्मीद, महंगाई हो कम

locationग्वालियरPublished: Jul 04, 2019 07:56:14 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

सेंट्रल फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन आज पेश करेंगी बजट

Budget 2019

Budget 2019 : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से महिलाओं को उम्मीद, महंगाई हो कम

ग्वालियर। मोदी सरकार पार्ट-2 की केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को नई सरकार में पहला बजट पेश करेगी। इस बजट को लेकर सभी के लिए कुछ जिज्ञाओं के साथ उम्मीद भी हैं। विशेषकर महिलाओं के लिए अधिक उम्मीदें हैं। क्योंकि वित्तमंत्री खुद एक महिला हैं। ऐसे में ‘पत्रिका’ ने शहर की सामाजिक कार्यकर्ता और प्रबुद्ध महिलाओं से जानने की कोशिश की कि इस बार बजट को लेकर वह क्या सोचती हैं। कई महिलाओं का कहना है कि बजट महिला वित्तमंत्री पेश कर रही हैं, ऐसे में महिलाओं के हितों का ध्यान रखे जाने की उम्मीद है। साथ ही किचन की महंगाई कम और इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है।
इसे भी पढ़ें : Monsoon 2019 : मानसून की दस्तक, रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना

शिक्षाविद ममता गोयल ने बताया कि किचन के बाद सबसे अधिक बजट बच्चों की एजुकेशन से बिगड़ रहा है। इस बजट में कुछ ऐसी पॉलिसी लाई जाएं, जिससे गवर्नमेंट स्कूल की दशा सुधर सके। वहां की एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूव हो। इससे महिलाओं का बजट बन सकेगा।
इसे भी पढ़ें : श्वान मारने पर इनाम देकर फंसे सीएमओ, मेनका गांधी ने एसपी को लिखा पत्र-कहा एफआईआर करो


प्रिंसिपल वंदना शर्मा ने बताया कि महंगाई के कारण किचन का बजट बिगड़ा हुआ है। गैस सिलेंडर के लिए पहले अधिक पैसे लेना और फिर सब्सिडी एकाउंट में आना। इस फॉर्मूले को खत्म किया जाना चाहिए, जिससे हम पर लोड कम होगा। इसके साथ ही रोजमर्रा की चीजों पर लगातार बढ़ रहे रेट कम होने चाहिए।
इसे भी पढ़ें : लगातार दूसरे साल गुरु पूर्णिमा पर पड़ रहा चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा असर, बरतें ये सावधानियां


समाजसेवी रेखा अग्रवाल ने बताया कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में गाड़ी खरीदने पर कई टैक्स देने पड़ते हैं, जिस कारण से गाड़ी काफी महंगी पड़ती है। इन टैक्स के स्लैब को कम किया जाना चाहिए। इसके साथ ही स्टेट गवर्नमेंट द्वारा पेट्रोल, डीजल पर लगाए जाने वाले टैक्स पर भी सेंट्रल की कमांड होनी चाहिए।

फैशन डिजाइनर आंचल बंसल ने बताया कि इस बजट में हाउसवाइफ को आगे बढ़ाने के लिए कुछ ऑप्शन होने चाहिए, जिससे वे घर पर ही कंफर्ट जोन में रहकर रन कर सकें। उन्हें आसानी से लोन मिल सके, जिससे उनकी प्लानिंग फेल न हो और उस पर लगने वाले ब्याज का स्लैब काफी रखा जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो