वित्तीय संकट से जूझ रहा निगम बॉण्ड से जुटाएगा 100 करोड़

वित्तीय संकट से जूझ रहा नगर निगम अब बॉण्ड जारी कर 100 करोड़ रुपए जुटाएगा। इस राशि का उपयोग नगर निगम विभिन्न योजनाओं में करेगा। निगम ने टेंडर जारी कर चार्टर्ड कंपनी को इसकी जिम्मेदारी सौंप...

ग्वालियर. वित्तीय संकट से जूझ रहा नगर निगम अब बॉण्ड जारी कर 100 करोड़ रुपए जुटाएगा। इस राशि का उपयोग नगर निगम विभिन्न योजनाओं में करेगा। निगम ने टेंडर जारी कर चार्टर्ड कंपनी को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी है। प्रदेश में भोपाल और इंदौर के बाद अब ग्वालियर नगर निगम भी बॉण्ड के जरिए 100 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। नगर निगम ने टेंडर जारी कर इंदौर नगर निगम के लिए बॉण्ड का कार्य देखने वाली कंपनी को ही यह जिम्मेदारी सौंपी है।


क्यों पड़ी जरूरत
शासन स्तर पर विभिन्न मदों में कटौती की गई है। इधर, वसूली में भी निगम फिसड्डी साबित हुआ है। ऐसे में निगम पर आर्थिक संकट छा गया है। निगम के पास कर्मचारियों के वेतन के लिए भी पैसा नहीं है। इससे कर्मचारियों में भी असंतोष पनप रहा है।


इनमें की गई कटौती
- शासन ने तीन महीने से चुंगी क्षतिपूर्ति की राशि जारी नहीं की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री अधोसंरचना, पीएमवायके सहित अन्य मदों में भी पैसा नहीं मिला है। इस कारण से सड़क, प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य निर्माण कार्य पूरी तरह से ठप हो गए हैं।
- चुंगी क्षतिपूर्ति में 28 फीसदी की कमी की गई है। विशेष निधि की राशि नहीं मिली। वाणिज्यक कर में 15 करोड़ की कटौती। राज्य वित्त आयोग में करीब 4 करोड़ की कटौती। मुख्यमंत्री अधोसंरचना में मिलने वाली 20 प्रतिशत की ग्रांट नहीं मिली। जिससे 80 प्रतिशत की राशि जो कि लोन के रूप में मिलती थी वह भी नहीं मिली।


शहर विकास में काम आएगा
बॉण्ड के जरिए 100 करोड़ रुपए जुटाएंगे और इसका उपयोग शहर विकास में किया जाएगा। इसके लिए हमने सीए कंपनी को हायर कर लिया है।
संदीप माकिन, निगमायुक्त

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned