scriptचलती ट्रेन में आग, कोच में सवार यात्रियों में मची भगदड़ | Fire breaks out in Kerala Express | Patrika News

चलती ट्रेन में आग, कोच में सवार यात्रियों में मची भगदड़

locationग्वालियरPublished: Aug 16, 2022 06:33:01 pm

Submitted by:

deepak deewan

कोच में आग से हड़कंप

coach.png

केरला एक्सप्रेस में आग लग गई

ग्वालियर। मंगलवार को केरला एक्सप्रेस में आग लग गई. केरला एक्सप्रेस के एसी कोच में चिंगारी निकली और आग लग गई. ट्रेन के एसी कोच ए वन में एसी ऑन करते ही यह हादसा हुआ. इससे पूरे कोच में धुआं भर गया. इससे कोच में सवार मुसाफिरों में हड़कंप मच गया और कोच के अंदर भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। संयोग से आग भड़कने के पहले ही उस पर काबू पा लिया गया. तब जाकर यात्रियों की जान में जान आई.
जानकारी के अनुसार कोच में एसी आन करते ही चिंगारी निकली और आग लग गई. एसी ऑन करते ही शॉर्ट सर्किट होने से चिंगारी निकली और कोच में धुआं भर गया। साथ चल रहे मेंटेनेंस स्टॉफ ने कोच का एसी तत्काल बंद कर कोच टीटीई को सूचना दी। टीटीई की सूचना पर केरला एक्सप्रेस के ग्वालियर पहुंचने पर एसी कोच की जांच पड़ताल की गई। जांच में पता चला कि एसी सिस्टम के पैनल की वायरिंग में बारिश का पानी आ जाने के कारण शॉर्ट सर्किट हुआ और चिंगारी निकली. अच्छी बात यह है कि चिंगारी से निकली ज्यादा आग फैली नहीं लेकिन पूरे कोच में धुआं भर गया। रेलवे के स्थानीय सीएण्डडब्ल्यू स्टॉफ ने जांच के बाद दिल्ली में कोच का मेंटेनेंस कराने की बात कहकर ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना कर दिया।
जानकारी के अनुसार कोच में धुंआ भरता देख ट्रेन में मौजूद रेलवे के मेंटेनेंस अमले ने कोच का एसी पैनल तत्काल बंद कर दिया था. एसी की सप्लाई बंद कर अधिकारियों को सूचना दी। सूचना पर ट्रेन के ग्वालियर पहुंचते ही मौके पर मौजूद आरपीएफ, स्टेशन प्रबंधक पी थामस जार्ज, डिप्टी एसएस अखिलेश तिवारी के अलावा रेलवे का सीएण्डडब्लू अमला भी पहुंचा. अधिकारियों ने एसी कोच की जांच की। स्थानीय तकनीकी स्टॉफ ने फॉल्ट बड़ा होने के कारण एसी पैनल से सप्लाई बंद कर दिल्ली में मेंटेनेस कराने की बात कहकर ट्रेन को आगरा के लिए रवाना कर दिया। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को सुबह केरला एक्सप्रेस झांसी से ग्वालियर आ रही थी। ट्रेन के डबरा स्टेशन से निकलते ही एसी ए वन कोच में अचानक आग के कारण धुआं भर गया. इससे कोच में सवार करीब चालीस मुसाफिरों का धुएं से दम घुटने लगा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो