scriptफायर ब्रिगेड ने सर्वे की रिपोर्ट सौंपी, आज हो सकती है कार्रवाई | Fire brigade submitted survey report, action may be taken today | Patrika News

फायर ब्रिगेड ने सर्वे की रिपोर्ट सौंपी, आज हो सकती है कार्रवाई

locationग्वालियरPublished: Mar 16, 2020 11:10:22 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

मोची ओली में ज्वलनशील पदार्थों के गोदाम और दुकानों की सर्वे रिपोर्ट तैयार कर फायर ब्रिगेड ने निगम अधिकारियों को सौंप दी है। रिपोर्ट में कहा है कि स्थिति बहुत ही खतरनाक है और यहां से हर हाल में गोदाम शिफ्ट होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं हुआ तो यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। रिपोर्ट के आधार पर नोडल अधिकारी मंगलवार को सभी दुकानदारों को नोटिस जारी करेंगे।

फायर ब्रिगेड ने सर्वे की रिपोर्ट सौंपी, आज हो सकती है कार्रवाई

फायर ब्रिगेड ने सर्वे की रिपोर्ट सौंपी, आज हो सकती है कार्रवाई

शहर में कई बाजार ऐसे हैं जो कि आगजनी की दृष्टि से अत्यधिक संवेदनशील हैं, इसमें से एक है मोची ओली। विगत दिनों यहां हुई आगजनी में बुजुर्ग दंपत्ति की जिंदा जलने से मौत हो गई थी। इसके बाद ही नगर निगम हरकत में आया और आनन फानन में बाजार का सर्वे करने के आदेश निगमायुक्त ने दिए। जिस पर फायर ब्रिगेड ने दो दिन तक यहां सर्वे किया और दुकान और गोदाम में जो सामान था उसकी लिस्ट बनाई। सर्वे के अनुसार यहां पर फोम के गद्दे, सुलोचन, रेगजीन, तेजाब, प्लास्टिक का सामान मिला है। यह बेहद ज्वलनशील है और अगर कोई हादसा हुआ तो पूरा बाजार ही स्वाहा हो सकता है। बाजार के साथ ही लोगों ने यहां रहवासी आवास भी बनाए हैं जिसमें लोग रहते हैं।
३० दुकानों का किया सर्वे
फायर ब्रिगेड की टीम ने बाजार की लगभग ३० दुकानों का सर्वे किया है। इसका भौतिक सत्यापन किया, अधिकांश जगहों पर दुकान, गोदाम के साथ ही लोग निवास भी कर रहे हैं जिसके कारण यहां हालात के हालात बदतर हैं। इसके अलावा किसी भी दुकान पर फायर सेफ्टी सिस्टम जैसा कुछ भी नहीं मिला, जिससे कि आगजनी होने पर समय पर उस पर काबू पाया जा सके। सहायक फायर ऑफिसर देवेनद्र जखैनिया के नेतृत्व में टीम ने सर्वे किया और सोमवार को यह रिपोर्ट नोडल फायर ऑफिसर केशव सिंह चौहान को सौंप दी।
बाजार से हटाना पड़ेंगे गोदाम
फायर ब्रिगेड ने जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें साफ है कि अगर यहां से गोदाम नहीं हटाए गए तो मोची ओली कभी भी बर्निंग बाजार में तब्दील हो सकता है। अगर यहां पर गोदाम नहीं होंगे तो बड़ा हादसा होने से बच सकता है। इसके साथ ही जो ज्वलनशील पदार्थ हैं उन्हें भी बाजार से हटाने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के आधार पर मंगलवार को नगर निगम द्वारा सभी दुकानदारों को नोटिस जारी किए जा सकते हैं। नोटिस में गोदाम को हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया जाएगा।
फायर ब्रिगेड की टीम ने बाजार का सर्वे कर लिया है और रिपोर्ट भी सौंप दी है। इसके आधार पर गोदामों को हटाने के लिए सभी दुकानदारों को नोटिस जारी किए जाएंगे।
केशव सिंह चौहान, नोडल फायर ब्रिगेड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो