तंग गलियों में भी अब आग नहीं हो सकेगी बेकाबू, जानिये कैसे

तंग गलियों में भी अब आग नहीं हो सकेगी बेकाबू, जानिये कैसे
Bullets created mini fire brigade

फायर ब्रिगेड अमले में शामिल हुई वाटर मिस्ट सिस्टम माउटेंड , इसमें बुलेट को मोडिफाई करके लगाए गए हैं सभी फायर सिस्टम।


नीरज चतुर्वेदी@ग्वालियर
तंग गलियों में लगी आग को बुझाने के लिए अब तक फायर ब्रिगेड विभाग को भारी मशक्कत करनी पड़ती थी। क्योंकि उनकी गाडि़यां अंदर तक नहीं पहुंच पाती थीं, लेकिन अब एेसी आगों पर काबू पाना फायर ब्रिगेड के लिए आसान होगा। दरअसल, फायर ब्रिगेड अमले में वाटर मिस्ट सिस्टम माउटेंड (बुलेट पर बनाई मिनी फायर बिग्रेड) को शामिल किया गया है, जो आसानी से तंग व सकरी गलियों में घुसकर आग पर काबू पा लेगी। पुलिस अग्निशमन सेवा इंदौर द्वारा यह वाहन यहां भेजा गया है। ग्वालियर के अलावा भोपाल और जबलपुर को ये वाहन दिए गए हैं। इनका उपयोग अभी तक पुलिस फायर बिग्रेड में ही किया जाता था। नगर निगम को एेसे वाहन शासन स्तर पर पहली बार दिए गए है।


फस्ट एड बॉक्स के साथ एअर फोम भी 
इस बुलेट से फस्ट एड बॉक्स सुविधा है। यदि घटना स्थल पर कोई घायल होता है तो उसे फौरी तौर पर प्राथमिक इलाज मिल सकेगा। 
इसके पीछे के हिस्से में वॉटर और एअर फोम का प्रयोग किया गया है। इसमें बिजली की आग के साथ ऑयल और साधारण आग को बुझाया जाएगा। इसमें 10-10 लीटर के दो टैंक है। इससे आग को काबू पाना आसान है।


सायरन बजते ही मिलेगी जगह
बुलेट में एक सायरन भी लगाया गया है। इस सायरन का उपयोग फायरकर्मी भीड़ भरे इलाकों में साइड न मिलने पर क र सकते हैं। 

इन जगहों पर आती है परेशानी 
दही मंडी, टोपी बाजार, चावड़ी बाजार, दानाओली, कसेरा ओली, मोताओली, फौजदारों का मोहल्ला, कैथ वाली गली, हजीरा पर चूडी़ मार्केट, सराफा बाजार मस्जिद के पास और मुरार में सभी संतरों में बडे़ वाहनों के जाने में काफी मुश्किल होती है।


सिंहस्थ में प्रयोग
अभी हाल ही में उज्जैन में सिंहस्थ में एेसी १६ वाहनों को वहां पर रखा गया था। इसके माध्यम से छोटी और तंग गलियों में लगी आग पर काबू पाया गया। इसके परिणाम अच्छे मिले हैं। इसके बाद ही यह वाहन यहां भेजा गया है।


"फायर बिग्रेड अमले में नया वाहन आने से अब तंग गलियों में आग को बुझाने में बहुत आसानी होगी। एेसा वाहन फायर अमले में पहली बार आया है।" 
- मुकुंदी सिंह माहौर, प्रभारी फायर ऑफिसर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned