script

मेले के ऑटोमोबाइल सेक्टर में आग, 80 लाख की 6 कार खाक, आगजनी के कारणों पर उलझन

locationग्वालियरPublished: Jan 23, 2020 02:03:49 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

fire in gwalior vyapar mela 2020 : इनमें चार तो पूरी तरह खाक हो गईं, जबकि दो कार आधी जल पाईं, तब तक फायर ब्रिगेड ने काबू पा लिया। आग लगने की सही वजह पता नहीं चली है

fire in gwalior vyapar mela 2020

fire in gwalior vyapar mela 2020

ग्वालियर. व्यापार मेले के ऑटोमोबाइल सेक्टर में मंगलवार आधी रात को आग लग गई। रॉयल ऑटोमोबाइल के खुले गोदाम में खड़ी कार से लपटें उठीं। जब तक आग पर काबू पाया जाता छह कार जल गईं। इनमें चार तो पूरी तरह खाक हो गईं, जबकि दो कार आधी जल पाईं, तब तक फायर ब्रिगेड ने काबू पा लिया। आग लगने की सही वजह पता नहीं चली है। शोरूम स्टाफ शॉर्ट सर्किट से आगजनी की आशंका जता रहा है। उधर मेला बिजली ठेकेदार ने कहा शॉर्ट सर्किट से आग नहीं लगी है, घटना लापरवाही से हुई है। आग बुझाने के लिए पांच दमकलों ने पानी फायरिंग की।

व्यापार मेले के ऑटोमोबाइल सेक्टर में रात करीब पौने बजे रॉयल ऑटोमोबाइल के शोरूम के पिछले हिस्से से लपटें उठीं। यहां करीब 80 से ज्यादा लग्जरी कार खड़ीं थी। आग की लपटें शोरूम से सटाकर खड़ी गाडिय़ों की पहली कतार से उठीं। जब तक लोग समझ पाते छह कार आग की चपेट में आ गईं। सेक्टर में ड्यूटी दे रहे चौकीदारों और पुलिसकर्मियों ने आग देखी तो उसे बुझाने के लिए शोरूम में घुसे। यहां उन्हें सिर्फ एक अग्निश्मन यंत्र मिला। उसके बूते पर आग नहीं रोक पाए तो लोग आसपास के दूसरे शोरूम में घुसकर वहां से अग्निशमन यंत्र उठा लाए। इतनी देर में आग छह गाडिय़ों के अंदर बैठ चुकी थी। चार कार पूरी तरह जलकर खाक हो चुकी थीं। दो अधजली हालत में थीं। शोरूम के पंडाल का एक हिस्से में आग बैठ गई। अपने स्तर पर आग बुझाने की कोशिश में लगे लोग भांप गए कि हालात काबू के बाहर हो रहे हैं तो मेले में फायर ब्रिगेड बुला लिया।

धकेल कर निकाली गाडिय़ां, दमकलों ने किया कंट्रोल
छत्री नंबर 17 के चौकीदार मनोज ने बताया आग लगने का पता चलने पर दौड़कर ऑटो मोबाइल सेक्टर में आए। रॉयल ऑटोमोबाइल के पीछे से लपटें और धुंआ उठ रहा था। वहां तमाम कार कतार में खड़ी थीं। अग्निशमन यंत्र ढूंढा तो शोरूम में सिर्फ छोटा फायर एस्टिग्यूशर मिला। आग शोरूम के अंदर बढऩे लगी यहां भी कई लग्जरी कार खड़ी थीं। उन्हें लोगों ने धकेल कर शोरूम के बाहर निकाला। उसके बाद दमकलें आ गईं तब आग पर काबू पाया।

80 लाख का नुकसान, शॉर्ट सर्किट से लगी आग
शोरूम संचालक मुकेश शर्मा का कहना था कि उन्हें स्टाफ ने बताया शोरूम में आग लग गई तो मेले में आए। हादसा शॉर्ट सर्किट से होना पता चला है। करीब 80 लाख की गाडिय़ां जलकर खत्म हो गईं। शोरूम के अंदर भी पंडाल का कुछ हिस्सा जल गया था। दमकल ने समय पर आकर शोरूम में भड़की आग पर काबू पा लिया।

शॉर्ट सर्किट से नहीं लगी आग

आगजनी का पता चलने पर मेला के बिजली ठेकेदार सुरेश गौड़ भी मौके पर आ गए। उनका कहना था कि शॉर्ट सर्किट से आग लगने का सवाल ही नहीं होता। आशंका है कि हादसा लापरवाही से हुआ है। आशंका है कि रात को शोरूम में ड्यूटी पर रहे कर्मचारी ने सर्दी से बचने के लिए कार में बैठकर ब्लोअर चलाया है। आग उससे भड़की है। गाडिय़ां शोरूम में पिछले खुले हिस्से में खड़ी थीं। शॉर्ट सर्किट होता तो शोरूम के अंदर आग भड़कती। पहले बाहर खड़ी गाडिय़ों में कैसे लगती।

गाडिय़ों में आग कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं
ऑटोमोबाइल शोरूम में आग लगी थी, पांच दमकलों ने उस पर काबू पाया। ऑटोमोबाइल सेक्टर से कुछ दूरी पर मेला थाने के पास ही दमकल खड़ी होती है। अगर तुरंत उसे बुलाया जाता तो आग नहीं भड़कती। खुले में खड़ी गाडिय़ों में आग कैसे लगी वजह स्पष्ट नहीं हुई है। शोरूम संचालक ने हादसे में नुकसान का भी खुलासा नहीं किया है।
देवेन्द्र जखेनिया, फायर ऑफिसर

ट्रेंडिंग वीडियो