scriptप्रदेश के पहले एंटी माफिया सेल का यहां हुआ गठन, गृहमंत्री ने बताया यह प्लान | First anti mafia cell in gwalior at madhya pradesh | Patrika News

प्रदेश के पहले एंटी माफिया सेल का यहां हुआ गठन, गृहमंत्री ने बताया यह प्लान

locationग्वालियरPublished: Dec 14, 2019 02:00:37 pm

Submitted by:

Nitin Tripathi

गृहमंत्री के साथ पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की बैठक के बाद सेल का किया गठन

First anti mafia cell in gwalior at madhya pradesh

प्रदेश के पहले एंटी माफिया सेल का यहां हुआ गठन, गृहमंत्री ने बताया यह प्लान

ग्वालियर. संभवत: प्रदेश के पहले एंटी माफिया सेल का गठन ग्वालियर में किया गया है। शुक्रवार को गृहमंत्री बाला बच्चन के साथ यहां पुलिस-प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों की बैठक के बाद सेल का गठन किया गया है। इसमें फिलहाल प्रशासन और पुलिस के नौ अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही संभागायुक्त एमबी ओझा ने अन्य जिलों को ग्वालियर की तर्ज पर सेल गठन के निर्देश जारी कर दिए हैं।
गृहमंत्री बाला बच्चन बोले शुद्ध के लिए युद्ध की शुरुआत हो चुकी है


सरकारी जमीनों और खाली जगहों पर कब्जा करने वाले माफिया से लेकर खनन माफिया तक सभी के खिलाफ मुहिम छेडऩे की तैयारी हो गई है। इसके लिए एंटी माफिया सेल काम करेगी। इसके अलावा सेल को अतिक्रमण या असामाजिक तत्व की गैर कानूनी गतिविधियों की जानकारी दी जा सकेगी। इसके लिए सेल के अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। इस पर वाट्सऐप, कॉल या फिर सेल के ईमेल पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। मैसेज मिलते ही टीम सक्रिय होगी और शिकायत कर्ता का नाम भी गुप्त रहेगा। आम जन की सहूलियत के लिए कलेक्टर अनुराग चौधरी ने एंटी माफिया सेल का गठन किया है।
अंचल को भिगो कर आगे बढ़ गए बादल, इतनी हुई बारिश अब और बढ़ेगी ठंड

वाट्सएप या ईमेल पर कर सकते हैं शिकायत

शहर में किसी नाले पर अतिक्रमण हो, कोई असामाजिक तत्व परेशान कर रहा हो या फिर आपके आसपास कोई गैर कानूनी गतिविधि नजर आए तो एंटी माफिया सेल में शामिल किसी भी अधिकारी के मोबाइल नंबर पर वाट्सएप, कॉल या फिर सेल के ईमेल पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। मैसेज मिलते ही टीम सक्रिय होगी और शिकायत कर्ता का नाम भी गुप्त रहेगा। आम जन की सहूलियत के लिए कलेक्टर अनुराग चौधरी ने एंटी माफिया सेल का गठन किया गया है।
नए साल का जश्न मनाने को तैयार है प्रदेश का यह शहर, पूरी दुनिया में है प्रसिद्ध

प्रदेश में अपनी तरह के इस पहले नवाचार के जरिए बीते कुछ सालों में अवैध तरीके से जमीनों को हथियाने वाले भू माफिया पर भी अंकुश कसा जाएगा। सूत्र बताते हैं कि जमीनों पर कब्जा करने वाले 10 बड़े नाम शामिल हैं। इसके अलावा 70 से 100 नाम ऐसे हैं, जो असामाजिक तरीके से जमीनों पर कब्जा करके लोगों को धोखा दे रहे हैं। जबकि लगभग 1 हजार नाम ऐसे हैं, जो निम्न तबके को बरगलाकर जमीनों पर कब्जे करवा रहे हैं।
पश्चिमी विक्षोभ से बदला शहर का मौसम, अब मौसम वैज्ञानिकों ने बोली यह बात

प्रशासन ने इन सभी पर कार्रवाई के लिए लगभग पूरा होमवर्क कर लिया है, जो थोड़ा बहुत बाकी है, उसके लिए पूरी टीम काम करेगी। कलेक्टर द्वारा गठित इस सेल का प्रभार अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह को सौंपा गया है। जबकि दल की अगुवाई एसडीएम जयति सिंह करेंगीं। माफिया पर कार्रवाई के लिए बने इस नौ सदस्यीय एंटी माफि या सेल में पांच प्रशासनिक अधिकारी, एक नगर निगम अधिकारी, तीन पुलिस अधिकारी शामिल किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो