scriptओटीपी सिस्टम लागू किया, अब बदल दिया बुकिंग का नंबर | First implemented OTP system, now changed booking number | Patrika News

ओटीपी सिस्टम लागू किया, अब बदल दिया बुकिंग का नंबर

locationग्वालियरPublished: Oct 31, 2020 12:53:58 am

Submitted by:

Narendra Kuiya

नई व्यवस्था : अब गैस सिलेंडर की बुकिंग मोबाइल नंबर 77189-55555 पर करनी होगी, कंपनी ग्राहकों के मोबाइल पर कर रही मैसेज

ग्वालियर. त्योहारी सीजन में गैस उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर बुक करने के लिए बदले हुए नंबर पर बुकिंग करनी होगी। तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अपना आइवीआरएस से बुकिंग सिस्टम का मोबाइल नंबर बदल दिया है। उधर, एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए लागू किया गया ओटीपी सिस्टम (डीएसी) भी एक नवंबर से लागू होने जा रहा है। दीपावली जैसे त्योहार के बीच किए जा रहे ये बदलाव ग्राहकों को परेशानी दे सकते हैं। एक नवंबर से आइवीआरएस से बुकिंग मोबाइल नंबर 77189-55555 पर ही पाएगी।
ऐसे होगा रजिस्टे्रशन
उपभोक्ता को पहले अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा, तभी वह गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाने के लिए मान्य होगा। गैस उपभोक्ता को आइडी जो 16 नंबरों की है, वो डायल करनी होगी। इसके बाद उपभोक्ता अपने आधार कार्ड नंबर या एसवी का नंबर डायल करना है, तभी नंबर रजिस्टर हो सकेगा। जबकि सिलेंडर की बुकिंग के लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड होना आवश्यक हो गया है।
फैक्ट फाइल
– शहर में कुल एलपीजी उपभोक्ता 4 लाख 97 हजार 122
– प्रदेश में एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या 1 करोड़ 51 लाख 55 हजार 67
– शहर में तेल कंपनी आइओसी के 3 लाख 35 हजार 91, बीपीसीएल के 1 लाख 13 हजार 310 और एचपीसीएल के ग्राहक 38 हजार 321
नया यूनिक नंबर जारी किया
आइओसीएल ने पूरे देश में गैस की बुकिंग के लिए नया यूनिक नंबर जारी किया है। इसके लिए सभी उपभोक्ताओं को नया नंबर एसएमएस से भी भेजा जा रहा है। अब इसी नंबर से बुकिंग हो सकेगी।
– अजय कुमार, सेल्स ऑफिसर, आइओसीएल
दुरुपयोग रूकेगा
डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड सिस्टम एक नवंबर से लागू हो रहा है। उपभोक्ता को इसे डिलीवरबॉय को देना होगा। जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है एप के जरिए डिलीवरबॉय उसे एड कर देगा। नए सिस्टम से एलपीजी के दुरुपयोग पर रोक लगेगी।
– श्यामानंद शुक्ला, गैस एजेंसी संचालक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो