पहला स्मार्ट वॉशरूम तैयार, ट्रायल के बाद जल्द पब्लिक के लिए होगा शुरू

स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बनाए जा रहे स्मार्ट वॉशरूम बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही इसे पब्लिक के लिए ओपन कर दिया जाएगा, हालांकि स्मार्ट सिटी द्वारा

ग्वालियर. स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बनाए जा रहे स्मार्ट वॉशरूम बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही इसे पब्लिक के लिए ओपन कर दिया जाएगा, हालांकि स्मार्ट सिटी द्वारा जून के आखिरी में इसके पूरे होने की बात कही जा रही थी लेकिन एक महीना देरी से इसका निर्माण हो पाया है।
स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन द्वारा स्मार्ट वॉशरूम प्रोजेक्ट के तहत पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत सिटी सेंटर से की गई। इसके तहत यहां वॉशरूम बनकर तैयार हो गया है और फिलहाल इसे ट्रायल पर रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इसे लोगों के लिए उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा। पहले फेस में 5 जगहों पर निर्माण कार्य किया जा रहा है, सिटी सेंटर के अलावा कलेक्ट्रोरेट, न्यू हाईकोर्ट, कमलाराजा अस्पताल, आशियाना कॉम्प्लेक्स में भी निर्माण कार्य चल रहा है।


यह है खासियत
स्मार्ट वॉशरूम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें ऑटोमेटिक डोर क्लोज, दिव्यांग व महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुविधाएं, ऑटोमेटिक सफाई की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा यह सौर उर्जा से संचालित होगा। इसमें कैफेटेरिया की व्यवस्था होगी जहां शहरवासी स्नेक्स का लुत्फ उठा सकेंगे।


44 लाख में एक वॉशरूम
स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में 10 जगहों पर स्मार्ट वॉशरूम का निर्माण किया जाएगा। इसकी लागत 4.4 करोड़ आएगी इस तरह से एक वॉशरूम 44 लाख का बनेगा।


जल्द ही लोगों के लिए खोल दिया जाएगा
पहला स्मार्ट वॉशरूम बनकर तैयार है, इसके ट्रायल के बाद जल्द ही लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा।
जयति सिंह, सीईओ स्मार्ट सिटी

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned