WINTER FITNESS: सर्दियों में खुद को रखना है महफूज तो भूल कर भी न करें ये गलतियां

इसका सीधा सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी देखने में मिल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण कई लोगों ने अपनी सुबह की सैर, एक्सरसाइज आदि में भी परिवर्तन क

By: Gaurav Sen

Published: 11 Dec 2017, 08:04 PM IST

ग्वालियर। तापमान में जिस गति से उतार चढ़ाव हो रहा है। इसका सीधा सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी देखने में मिल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण कई लोगों ने अपनी सुबह की सैर, एक्सरसाइज आदि में भी परिवर्तन कर दिया है।

इसका उनकी बॉडी पर क्या परिणाम होगा यह जानने के लिए पत्रिका ने विशेषज्ञों से बात कर यह जानने का प्रयास किया कि आखिर लोग इस मौसम में किस तरह से हेल्थी रह सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को जोड़ों और हाथ पैरों में दर्द रहता है, उन लोगों को चाहिए कि वह सर्दी के कारण घूमना फिरना बंद न करें।

यदि उन्होंने ऐसा किया तो परेशानी हो सकती है। ऐसे में वह अपनी सैर व एक्सरसाइज बदस्तूर जारी रखें। जिन लोगों को शुगर आदि है, यदि वह सर्दी के कारण घूमना फिरना बंद कर देंगे तो उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इन लोगों को बहुत कम तापमान में घूमने के लिए नहीं निकलना चाहिए।

 

खान-पान का रखें ख्याल
डॉक्टर्स की मानें तो सर्दी को हेल्दी सीजन कहा जाता है परंतु इस सीजन में लोगों को अपने खान पान का बेहद ख्याल रखना चाहिए। जहां तक संभव हो, हल्का भोजन करना चाहिए, ज्याद मिर्च, मसाले और तला हुआ खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है। विशेषकर उन लोगों के लिए जो ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आदि से पीडि़त हैं। ऐसे लोगों को ठंडे पानी की जगह गुनगना पानी पीना चाहिए। बॉडी टेम्प्रेचर को मेंटेन करें।

 

कम तापमान में न करें बहुत वर्कआउट

सर्दियों के मौसम में सुबह के समय तापमान महज चार-पांच डिग्री के आसपास रहता है, ऐसे में लोगों को कम तापमान में बहुत अधिक रनिंग, एक्सरसाइज या अन्य वर्क आउट न करें। डॉक्टरों का मानना है कि कई लोग अल सुबह पडऩे वाली बहुत तेज ठंड से निजात पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वर्क आउट करते हैं, परंतु उन्हें ऐसे में अपनी स्टेमिना का ध्यान रखना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार कम तापमान में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी से बचाव के हर संभव उपाय करना चाहिए, ताकि समस्या न हो।

 

सर्दी के वजह से बीपी, हार्ट अटैक, निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में लोगों को चाहिए वह दिन चढऩे के बाद घूमने और वर्क आउट के लिए उस समय निकलें जब तापमान थोड़ा बढ़ जाए। खाना पान का ख्याल रखें, युवा भी वर्क आउट करते समय अपनी स्टेमिना का ख्याल रखें।
डॉ पीडी गुप्ता, मेडिसिन स्पेशलिस्ट


जो लोग रेग्यूलर एक्सरसाइज या मॉर्निंग वॉक करते हैं, वह सर्दी के कारण अपने रूटीन को बंद न करें बल्कि उसमें बदलाव करें। जब टेम्प्रेचर थोड़ा बढ़ जाए तक घूमने जाएं और एक्सरसाइज करें। इन दिनों में कार्डियो एक्सरसाइज, जैसे रस्सी कूंदना, रनिंग, स्टेचिंग आदि बेहतर होती है। इस समय पर इस बात का ध्यान रखें कि बहुत कम तापमान में खुले में एक्सरसाइज न करें।
हर्षवर्धन सिंह, फिजिकल ट्रेनर

Gaurav Sen
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned