scriptपांच साल बाद होली पर मिलेगा भरपूर पानी, ,व्यर्थ न बहाएं | five years later, Holi will find plenty of water, do not waste her | Patrika News

पांच साल बाद होली पर मिलेगा भरपूर पानी, ,व्यर्थ न बहाएं

locationग्वालियरPublished: Mar 20, 2019 01:23:43 am

Submitted by:

Rahul rai

नगर निगम द्वारा 20, 21 और 22 मार्च को प्रतिदिन नियत समय पर पानी की सप्लाई की जाएगी

Holi

पांच साल बाद होली पर मिलेगा भरपूर पानी, ,व्यर्थ न बहाएं

ग्वालियर। होली रंग रंगीला खुशी का, मस्ती का, प्यार का त्योहार है, जमकर होली मनाएं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी की बर्बादी न हो। इस बार अच्छी बारिश होने से पांच साल बाद होली पर भरपूर पानी देने का निर्णय प्रशासन ने लिया। नगर निगम द्वारा 20, 21 और 22 मार्च को प्रतिदिन नियत समय पर पानी की सप्लाई की जाएगी।
तिघरा से तीनों दिन करीब 8 एमसीएफटी पानी दिया जाएगा, जिससे त्योहार पर किसी को परेशानी न हो, लेकिन उतना ही पानी उपयोग करें, जितनी आवश्यकता हो, क्योंकि अगर वर्ष फिर अच्छी बारिश नहीं हुई तो आने वाले समय में फिर जल संकट से रूबरू होना पड़ सकता है।
होली पर रोज पानी देने के निर्णय के साथ कलक्टर अनुराग चौधरी और निगमायुक्त संदीप माकिन ने भी लोगों से पानी बर्बाद न करने की अपील की है। अपील में कहा गया है कि जरूरत के हिसाब से उपयोग करें और लीकेज, टोंटियों को बंद कर दें, ताकि अन्य लोगों को भी त्योहार पर पानी मिल सके।
पिछले पांच वर्ष में तिघरा हर बार बरसात में खाली रह जाता था, इसके चलते पिछले वर्ष 9.30 करोड़ की लागत से पानी पंप कर तिघरा में लाया गया। सितंबर 2018 में बादल शहर पर मेहरबान हुए और अच्छी बारिश होने से बांध के गेट जो पांच साल से बंद थे, उन्हें कई बार खोलना पड़ा। अच्छी बारिश होने से ही इस बार होली के त्योहार पर पर्याप्त पानी मिलने की स्थिति बनी है।
दिनांक – टर्न था इन क्षेत्रों का- इन्हें भी मिलेगा पानी
20 मार्च- ग्वालियर और पूर्व विधानसभा क्षेत्र -दक्षिण विधानसभा क्षेत्र
21 मार्च- दक्षिण विधानसभा क्षेत्र -ग्वालियर और पूर्व विधान सभा क्षेत्र
22 मार्च- ग्वालियर और पूर्व विधानसभा क्षेत्र -दक्षिण विधानसभा क्षेत्र
ज्ञात हो कि शहर में दो भागों में पानी सप्लाई किया जाता है, इसमें तिघरा स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र को और मोतीझील स्थित नए और पुराने प्लांट से ग्वालियर और पूर्व विधानसभा क्षेत्र को पानी की सप्लाई की जाती है। इसमें एक दिन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र और दूसरे दिन ग्वालियर और पूर्व विधानसभा क्षेत्र में पानी दिया जाता है। इसके लिए पहले करीब 6.5 एमसीएफटी पानी एक दिन छोडकऱ तिघरा से नगर निगम को दिया जाता था। होली पर तीन दिन करीब 8 एमसीएफटी प्रतिदिन देने की बात अफसरों ने कही है।
टंकियों को भरने का समय तय-
शहर की सभी टंकियों को पूरा भरने के लिए समय तय किया गया है, लेकिन लोगों को पूर्व समय पर ही पानी मिलेगा।
आरएलएस मौर्य, अधीक्षण यंत्री पीएचई नगर निगम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो