scriptपांच युवा हर महीने शहरवासियों को करा रहे श्याम बाबा के दर्शन | Five youths are giving Shyam Baba darshan to the city dwellers every m | Patrika News

पांच युवा हर महीने शहरवासियों को करा रहे श्याम बाबा के दर्शन

locationग्वालियरPublished: Dec 12, 2019 11:18:41 pm

Submitted by:

Harish kushwah

राजस्थान के खाटू श्याम बाबा के परम भक्त शहर के पांच युवाहर महीने बाबा के दर्शन के लिए जाते हैं। एक दिन उनके मन में ख्याल आया कि जो लोग बाबा के दर्शन करने नहीं जा पाते हैं, उनके लिए नि:शुल्क दर्शन की व्यवस्था करें।

पांच युवा हर महीने शहरवासियों को करा रहे श्याम बाबा के दर्शन

पांच युवा हर महीने शहरवासियों को करा रहे श्याम बाबा के दर्शन

ग्वालियर. राजस्थान के खाटू श्याम बाबा के परम भक्त शहर के पांच युवाहर महीने बाबा के दर्शन के लिए जाते हैं। एक दिन उनके मन में ख्याल आया कि जो लोग बाबा के दर्शन करने नहीं जा पाते हैं, उनके लिए नि:शुल्क दर्शन की व्यवस्था करें। इसके बाद अगस्त माह से इसकी शुरुआत की और अभी तक शहरवासियों को पांच बार यात्राएं करा दी हैं। पांचों युवा कारोबारी हैं। श्याम बाबा की नि:शुल्क यात्रा शुक्ल पक्ष की एकादशी को कराई जाती है। इसके लिए सभी सहयोग करते हैं। हर महीने 60 लोगों को बाबा के दर्शन के लिए ले जाया जाता है।
इस बार यात्रा के लिए आए 1580 आवेदन

श्याम बाबा के दर्शन कराने वाले हर्षित गुप्ता ने बताया कि यात्रा शुरू करते समय उन सभी को थोड़ी हिचकिचाहट थी, लेकिन बाबा की कृपा से सब कुछ होता चला गया। यात्रियों के चयन के बारे में उन्होंने बताया कि इसके लिए हर महीने 20 से 30 तारीख के बीच यात्रियों से आवेदन फॉर्म भरवाया जाता है। इन आवेदन को एक बॉक्स में डाल दिया जाता है और सभी आवेदनों की महीने की एक तारीख को लॉटरी निकाली जाती है। इनमें पहले निकलने वाले 60 नामों को श्याम बाबा की यात्रा पर ले जाया जाता है।
हर्षित ने बताया कि इसमें बहुत पारदर्शिता रखी जाती है। शुक्ल पक्ष की एकादशी को बस चेतकपुरी से जाती है। बस के साथ यात्रियों को सेवादार, मेडिकल आदि की सुविधा भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि इस बार यात्रा के लिए 1580 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो