scriptकोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं जागा निगम | Foging not done properly by nagar nigam | Patrika News

कोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं जागा निगम

locationग्वालियरPublished: Oct 19, 2019 08:04:09 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

शहर में डेंगू के कई मरीज सामने आ चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद नगर निगम द्वारा फॉगिंग में लापरवाही बरती जा रही है। जिन क्ष्ेात्रों में डेंगू के मामले आए वहां भी सही ढंग से फॉगिंग नहीं की जा रही है। यहां तक कि गत वर्ष रेड जोन रहे डीडी नगर में भी फॉगिंग के नाम पर लापरवाही बरती जा रही है। निगम जहां कम फॉगिंग मशीन की बात कहकर पल्ला झाड़ रहा है वहीं जो मशीन हैं भी उनका भी सही ढंग से उपयोग नहीं हो रहा है।

कोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं जागा निगम

कोर्ट की फटकार के बाद भी नहीं जागा निगम

शहर में गोल पहाडिय़ा, डीडी नगर में डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। लेकिन यहां नगर निगम द्वारा यहां फॉगिंग सही ढंग से नहीं की जा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी डेंगू पॉजिटिव आने पर संबंधित व्यक्ति के घर के आसपास एंटी लार्वा का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है। जिससे मच्छरों की तादात में कमी नहीं आ रही है। डीडी नगर में गत वर्ष सबसे अधिक मरीज मिलने के बावजूद छिड़काव नहीं होने पर इस मामले को मानव अधिकार ने संज्ञान ने लिया है और इसकी जांच रिपोर्ट मांगी है। वहीं हाईकोर्ट ने भी मामले में लगी याचिका पर सुनवाई के दौरान निगम कमिश्नर संदीप माकिन को फटकार लगाई थी और सभी जगह सही ढंग से फॉगिंग कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बावजूद निगम अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक सही ढंग से सर्वे तक नहीं किया है। जिससे यह पता चल सके कि डेंगू का लार्वा किन क्षेत्रों में अधिक पनप रहा है। निगम और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ता है।
कहां करते हैं छिड़काव पता नहीं
नगर निगम द्वारा बताया जाता है कि वह हर वार्ड में छिड़काव कर रहे हैं लेकिन यह कब और कहां करते हैं यह पता ही नहीं चलता है। डीडी नगर निवासी बीएम त्रिपाठी के अनुसार मच्छरों की संख्या लगातार बढ़ रही है बारिश के बाद तो क्षेत्र में बहुत अधिक मच्छर हो गए हैं लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। अभी तक निगम द्वारा यहां फॉगिंग नहीं कराई गई है। जिससे इस बार भी यहां डेंगू फैलने का डर है। मौसम भी बदल रहा है जिससे डेंगू होने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो