बैक पेन से बचने के लिए अपनाएं यह तरीके मिलेगा आराम

ऑफिस वर्क में लंबी सिटिंग होना आम बात है। यही कारण है कि पिछले दो साल में बैक पेन की प्रॉब्लम बढ़ी है। इससे जरूरी है कि लंबी सिंटिंग के बीच में अपनी मसल्स को एक्सरसाइज कराते रहें।

ऑफिस वर्क में लंबी सिटिंग होना आम बात है। यही कारण है कि पिछले दो साल में बैक पेन की प्रॉब्लम बढ़ी है। इससे जरूरी है कि लंबी सिंटिंग के बीच में अपनी मसल्स को एक्सरसाइज कराते रहें। जहां तक हो सके तो हर एक घंटे में थोड़ा वॉक करें। यदि आप ऐसा नहीं कर पाए, तो बहुत जल्द ही आप बैक पेन के शिकार हो सकते हैं।


दो साल में 35 परसेंट बढ़े पेशेंट
डॉ. प्रमोद पहारिया के अनुसार पिछले 2 साल में 35 परसेंट पेशेंट में इजाफा हुआ है। इससे बचने के लिए सुबह एक्सरसाइज करें। वॉक और योगा करें। साथ ही लंबी सिटिंग से बचें। यदि नहीं बच पा रहे, तो बॉडी को रिलैक्स देने के लिए थोड़े समय के लिए वॉक पर जाएं और किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।


दिन भर में 15 मिनट की धूप जरूरी
आज फ्लैट कल्चर आ गया है, जिस कारण लोग धूप नहीं ले पाते। इस कारण हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। इसके लिए जरूरी है कि कम से कम 15 मिनट के लिए नीचे उतरें और धूप में रहें। खास तौर से बच्चों को धूप में जरूर रखें। जहां तक हो सके पैदल चलें।

रिज़वान खान
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned