scriptमावा दुकानों पर अफसरों का छापा, 11 दुकानों पर की सैंपलिंग की कार्रवाई | food department raid and collect foods sample | Patrika News

मावा दुकानों पर अफसरों का छापा, 11 दुकानों पर की सैंपलिंग की कार्रवाई

locationग्वालियरPublished: Jul 22, 2019 12:19:51 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

कहां कार्रवाई करनी है टीम को भी नहीं बताया

food department raid and collect foods sample

मावा दुकानों पर अफसरों का छापा, 11 दुकानों पर की सैंपलिंग की कार्रवाई

ग्वालियर. शहर के सबसे अधिक मावा बिक्री वाले स्थान मोर बाजार पर कार्रवाई करने के लिए रविवार की दोपहर अचानक लश्कर एसडीएम खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों को ले गए। टीम ने मौके से 11 दुकानों से मावे के सैंपल लिए। 12.30 बजे टीम ने एक साथ सभी दुकानों पर कार्रवाई की, जिसके चलते किसी को भी शटर गिराने का मौका तक नहीं मिला। इसके बाद इसके बाद अधिकारियों ने शाम 4.30 बजे तक मावे के सैंपल लेकर सील किए।

खास बात यह है कि पुलिस को भी सबसे बाद में कार्रवाई की सूचना दी गई। इसी तरह खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों को भी नहीं बताया गया था कि किस तरह से और कहां कार्रवाई की जानी है, क्योंकि पूर्व में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जब भी मावे की दुकानों पर कार्रवाई की है, अधिकतर दुकानें बंद मिली हैं, बहुत समय बाद एक साथ इतनी दुकानों पर कार्रवाई हुई है। चार घंटे की इस कार्रवाई में 11 दुकानों से मावे के सैंपल लिए गए हैं। अब यह सैंपल लैब भेजे जाएंगे।

यह बनाई थी योजना
कार्रवाई से पहले टीम में पटवारी और आरआई को शामिल किया गया। इनको मोर बाजार दोपहर से पहले ही भेज दिया। राजस्व विभाग के इन कर्मचारियों ने दुकानों पर नजर रखी और सामान तलाशकर टाइम पास करते रहे। इसके बाद जब एसडीएम सहित अन्य अधिकारी पहुंचे तो दुकानदारों को शटर गिराने का मौका नहीं मिला।

इनके यहां से लिए सैंपल
विशंभर सिंह राजपूत द्वारा संचालित राजपूत मावा भंडार, मयंक सिंघल की सिंघल मावा भंडार,मुकेश वर्मा की विकास मावा भंडार, प्रभुदयाल पाल की पाल मावा भंडार, लोचन सिंह राजपूत की भोगीराम मावा भंडार, ज्ञान सिंह की शर्मा मावा भंडार, दीपक मिश्रा की श्रीजी मावा भंडार,मनोज मांडिल की मनोज मावा भंडार, सुरेश कुमार कन्नौजी की सुरेश मावा भंडार, जबरसिंह नरवरिया की न्यू श्रीराम मावा भंडार से मावे के सैंपल लिए, जबकि महेश अग्रवाल की श्री मावा भंडार से मावे के साथ-साथ राधिका ब्रांड मिल्क केक का भी सैंपल लिया है।

यहां भी हुई कार्रवाई
भिण्ड सैंपल लिए
बरोही क्षेत्र के ग्राम लावन में संचालित ज्योति डेयरी एवं लावन मोड़़ पर स्थित चिङ्क्षलग सेंटर पर खाद्य विभाग द्वारा सैंपलिंग की गई। दोनों ही स्थानों से दूध के तीन नमूने लिए गए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार धाकड़ के अनुसार उन्हें सूचना मिली थी कि कुछ स्थानों पर दूध में मिलावट की जा रही है। जिस पर सैंपलिंग क कार्रवाई की।

रविवार को बरोही थाने के बल के साथ सबसे पहले लावन में ज्योति डेयरी पर छापामार कार्यवाही की गई जहां दो ड्रमों में 300 लीटर दूध पाया गया। उक्त दूध से एक नमूना लिया गया है। इसी प्रकार 3:30 बजे लावन मोड़ पर श्रीकृष्णा चिलिंग सेंटर पर एक टैंकर में तीन हजार लीटर दूध पाया गया। उक्त टैंकर से नमूना लेने के बाद बाहर रखे 1200 लीटर दूध के टैंकर से भी नमूने लिए। नमूनों को जांच के लिए भेजा जा रहा है।

मुरैना रिकॉर्ड जब्त
अंबाह में वनखंडेश्वर डेयरी पर दो दिन से चल रही कार्रवाई के बाद एसटीएफ ने रिकॉर्ड जब्त किया वहीं मुरैना में हरीशंकर शर्मा डेयरी से पनीर के दो नमूने, रामरतन मल्टी फूड डायरेक्टर शिव सिंह गुर्जर के यहां से दूध का नमूना, स्टर्लिंग एग्रो इंडस्ट्रीज नॉमिनी नागेन्द्र सिंह के यहां से दूध का नमूना लिया गया। कार्रवाई एसडीएम के मार्गदर्शन में हुई।

इसलिए की कार्रवाई
बारिश में खराब मावे से बीमारी की संभावना रहती है, हमने सैंपलिंग की कार्रवाई की है ताकि रक्षाबंधन पर सही मिठाई और मावा मिले। कार्रवाई में 11 दुकानों से सैंपल लिए हैं, त्योहार से पहले एक बार फिर से कार्रवाई करेंगे ।
सीबी प्रसाद, एसडीएम-लश्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो