scriptफूटी कॉलोनी का मामला: पीएम आवास के लिए हुआ था ठहराव, निगम कर रहा मार्केट हब की प्लानिंग | footi colony gwalior case | Patrika News

फूटी कॉलोनी का मामला: पीएम आवास के लिए हुआ था ठहराव, निगम कर रहा मार्केट हब की प्लानिंग

locationग्वालियरPublished: Aug 20, 2019 12:08:11 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

बिना परिषद में प्रस्ताव रखे टेंडर और वर्कऑर्डर होने के बाद रुकवाया, प्रधानमंत्री आवास के लिए प्रशासन से मांगी दूसरी जमीन

footi colony gwalior case

फूटी कॉलोनी का मामला: पीएम आवास के लिए हुआ था ठहराव, निगम कर रहा मार्केट हब की प्लानिंग

ग्वालियर. सचिन तेंदुलकर मार्ग पर स्थित फूटी कॉलोनी से प्रशासन ने अतिक्रमण हटवाकर जमीन प्रधानमंत्री आवास बनाने के लिए नगर निगम को आवंटित की थी। निगम परिषद में इसके लिए पिछले साल ठहराव प्रस्ताव भी हो गया, लेकिन यहां प्रधानमंत्री आवास नहीं बन सके। अब निगम अधिकारी यहां मार्केट हब बनाने की तैयारी कर रहा है, इसके लिए प्लानिंग भी शुरू कर दी गई है। वहीं निगम कमिश्नर ने प्रधानमंत्री आवास के लिए प्रशासन से दूसरी जमीन की मांग की है। भाजपा पार्षदों का आरोप है कि निगम द्वारा बेशकीमती जमीन को खुर्द-बुर्द करने की तैयारी की जा रही है।

फूटी कॉलोनी शासकीय जमीन पर स्थित थी, जहां से प्रशासन ने 2017-18 में अतिक्रमण हटाया था। बाद में निगम को यह जमीन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कमजोर वर्ग के लिए आवास बनाने के लिए आवंटित कर दी थी। इसके लिए एमआईसी में ठहराव के बादटेंडर भी हो गए और वर्क ऑर्डर भी हो गए थे, लेकिन निगम अधिकारियों ने इसे रोक दिया। निगम अधिकारी अब यहां महाराज बाड़ा या सिटी सेंटर की तर्ज पर मार्केट हब बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रस्ताव बदलने का अधिकार परिषद को
निगम कमिश्नर संदीप माकिन ने जमीन पर मार्केट हब बनाने का प्रस्ताव परिषद में भी नहीं रखा, जबकि नियमानुसार परिषद में जो ठहराव हुआ है उसे बदलने का अधिकार सिर्फ परिषद को है। लेकिन निगम कमिश्नर ने बिना परिषद के ही यहां आवास बनाने से रोक दिया है।

परिषद में भी उठ चुका है मामला
फूटी कॉलोनी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 90 आवास बनने थे, लेकिन वर्क ऑर्डर होने के बावजूद निगम द्वारा यहां कार्य नहीं कराया जा रहा है। यह मामला पार्षदों ने परिषद में भी उठाया था।

परिषद की बैठक आज, हंगामे के आसार

नगर निगम परिषद की बैठक मंगलवार दोपहर 3 बजे जल विहार स्थित परिषद सभागार में आयोजित की गई है। बैठक में शहर में गंदे पानी की समस्या एवं पानी की किल्लत को लेकर चर्चा की जाएगी। लंबे समय से चल रही इस समस्या का समाधान नहीं हो सका है, इसलिए पार्षद अधिकारियों की जवाबदारी तय करने को लेकर हंगामा कर सकते हैं। गौरतलब है कि परिषद के विशेष सम्मेलन में एजेंडे के 8 बिंदुओं में से 4 एवं 6 में गंदे पानी की समस्या एवं पानी की किल्लत पर 6 अगस्त को चर्चा की गई थी, लेकिन चर्चा पूरी नहीं हो पाई थी, जिसके चलते बैठक 20 अगस्त तक स्थगित कर दी गई थी। मंगलवार को फिर इस पर चर्चा की जाएगी।

कमिश्नर को प्रस्ताव बदलने का अधिकारी नहीं
फूटी कॉलोनी की जमीन प्रधानमंत्री आवास के लिए आवंटित की गई थी, इसके लिए टेंडर और वर्क ऑर्डर भी हो चुका है। अगर इस जमीन पर कोई अन्य प्लानिंग है तो इसके लिए पहले एमआईसी या फिर परिषद में प्रस्ताव रखना होगा। कमिश्नर को इस प्रस्ताव को बदलने का कोई अधिकार नहीं है।
कृष्णराव दीक्षित, नेता प्रतिपक्ष

जगह मिलते ही मार्केट हब बनाने की प्लानिंग करेंगे
फूटी कॉलोनी की जमीन बेशकीमती है, शहर में महाराज बाड़ा के अलावा कोई व्यावसायिक क्षेत्र नहीं है, इसलिए यहां पर मार्केट हब बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। हमने प्रशासन से प्रधानमंत्री आवास के लिए जगह की मांग की है, जगह मिलते ही मार्केट हब के लिए आगे की प्लानिंग की जाएगी।
संदीप माकिन, कमिश्नर नगर निगम

भाजपा पार्षद लड़ाई लड़ेंगे
फूटी कॉलोनी की जमीन पर प्रधानमंत्री आवास ही बनना चाहिए, अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह मामला परिषद में उठाया जाएगा। भाजपा पार्षद इसके लिए लड़ाई जारी रखेंगे।
दिनेश दीक्षित, पार्षद भाजपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो