scriptForest in danger, heavy mafiaraj on police-forest | खतरे में जंगल, पुलिस-फॉरेस्ट पर भारी माफियाराज | Patrika News

खतरे में जंगल, पुलिस-फॉरेस्ट पर भारी माफियाराज

ग्वालियर, चंबल अंचल के जंगल से डाकुओं का भले सफाया हो गया है, लेकिन माफिया कायम हैं। इन पर लगाम का तरीका वनविभाग, पुलिस के पास नहीं...

ग्वालियर

Published: May 15, 2022 07:04:16 pm

ग्वालियर . ग्वालियर, चंबल अंचल के जंगल से डाकुओं का भले सफाया हो गया है, लेकिन माफिया कायम हैं। इन पर लगाम का तरीका वनविभाग, पुलिस के पास नहीं है। दुस्साहसिक माफियाओं ने पिछले 2 साल में रास्ता रोकने आई पुलिस, फॉरेस्ट पर 6 कातिलाना हमले किए हैं। एक वनरक्षक को गोली से उड़ा दिया।
हर बड़ी वारदात के बाद हल्ला जरूर मचा, लेकिन कुछ दिन बाद जंगलों को उजाडऩे वालों पर कसावट भी कमजोर हो गई, जिसका फायदा माफिया उठाते रहे हैं। ग्वालियर और चंबल रेंज के जंगलों की तासीर के हिसाब से कारोबार चलता है। घाटीगांव, भंवरपुरा, मोहना, आरोन से लेकर शिवपुरी में बम्हारी, सुभाषपुरा, सतनवाड़ा के जंगल में पत्थर माफिया का कब्जा है। चंबल बेल्ट में मुरैना, भिंड, श्योपुर रेत का अवैध उत्खनन करने वालों का सिक्का और दोनों रेंज के जंगलों में शिकारियों का बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है। फॉरेस्ट और पुलिस के पास माफिया की पूरी कुंडली है, लेकिन जंगल उजाडऩे वालों पर एक्शन नहीं है। यही वजह है ये माफिया दुस्साहसी हैं।
खतरे में जंगल, पुलिस-फॉरेस्ट पर भारी माफियाराज
खतरे में जंगल, पुलिस-फॉरेस्ट पर भारी माफियाराज
माफिया ने 2 साल में किए 7 बार जानलेवा हमले
मई 2022
ग्वालियर-डांढा खिरक के जंगल में लकड़ी चोरी करते रंगे हाथ पकड़े जाने पर माफियाओं वन टीम पर पथराव किया। गाड़ी के कांच तोड़े।
अप्रेल 2022
अशोकनगर - चंदेरी के जंगल में माफियाओं ने वन विभाग की टीम पर माफियाओं ने हमला रेंजर से राइफल छीनी, टीम को पीटा। 7 वनकर्मी जख्मी हुए।
2021
शिवपुरी- करैरा की खोड़ वन चौकी इलाके में पत्थर चोरी करने वालों न फॅारेस्ट टीम पर हमला किया। इसमें डिप्टी रेंजर मोहन स्वरूप गुप्ता सहकर्मी नीरज राजोरिया जख्मी हुए।
दिसंबर 21
पनिहार- अमरधा के जंगल में लाल मिट्टी और पत्थर माफियाओं ने वन टीम पर अटैक किया। वन विभाग की टीम वन्य प्राणियों की गिनती के लिए आई थी।
फरवरी 21
तिघरा- लखनपुरा के जंगलों में पत्थर माफिया ने वन टीम पर गोलियां चलाईं, पथराव किया।
मई 2021
तिघरा- महेशपुरा और नीलपुरा के जंगल में पत्थर माफिआ ने वन टीम पर हमला किया, डिप्टी रेंजर हरिवल्लभ चतुर्वेदी और वनरक्षक जख्मी हुआ।
दिसंबर 2021-
श्योपुर- विजयपुर के गढ़ी में रेत का अवैध उत्खन्न रोकने पहुंचे तहसीलदार सीताराम वर्मा की टीम पर अटैक, गाडिय़ाां तोड़ी।
दुस्साहसिक शिकारी, वन रक्षक की हत्या
मई 2020
ग्वालियर- आरोन के जंगल में सिद्धबाबा मंदिर से कुछ दूरी बाज का शिकार करने से रोकने पर शिकारी ने वन रक्षक दीपू राणा की गोली मारकर हत्या की।

तालमेल की कमी से हावी माफिया
जंगलों में माफियाओं के लगातार सिर उठाने के पीछे पुलिस और वनविभाग में तालमेल की कमी वजह सामने आती रही है। दोनों विभाग माफियाओं पर कार्रवाई में लापरवाही के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार बताते हैं। वनविभाग के अधिकारियों का कहना है जंगलों को खोद रहे माफियाओं की मैन और फायर पावर मजबूत रहती है। उत्खनन करने वालों को लोकल लोगों का पूरा सहयोग रहता है। वन टीम के पास गिनी चुनी बंदूक हैं। उनसे भी गोली चलाओ तो कानूनी जांच पड़ताल का झमेला रहता है। पुलिस की मदद के बिना माफियाओं पर शिकंजा नहीं हो सकता है। जबकि पुलिस की दलील है, वन विभाग तब खबर देता है, जब माफिया उस पर हावी हो चुके होते हैं। ज्वॉइंट ऑपरेशन में प्लानिंग से दविश दी जाए तो माफियाओं पर कसावट हो सकती है।
आइपीएस की कुचल कर दी थी हत्या
पत्थर माफिया ने 10 साल पहले होली के दिन बामौर, मुरेना में एसडीओपी (प्रशिक्षु आइपीएस) नरेन्द्र कुमार सिंह को ट्रैक्टर से कुचल दिया था। नरेन्द्र सिंह दोपहर को कस्बे के राउंड पर निकले थे। मनोज गुर्जर अवैध पत्थर से भरा ट्रैक्टर ट्रॉली ले जाता दिखा। उसे दबोचने के लिए नरेन्द्र सिंह ने उसका पीछा किया। तब चालक ने ट्रैक्टर पलट दिया। पत्थरों से दबने पर नरेन्द्र सिंह मौत हुई। आइपीएस अधिकारी को कुचल कर मारने की घटना की सीआइडी जांच की गई। इसमें घटना को हादसा माना गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजामनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.