जहां कर रहे थे दाल साफ का काम, वहां ऐसी गंदगी कि दाल खाना भूल जाएं

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने सोमवार की शाम महाराजपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में आकस्मिक कार्रवाई की। कार्रवाई की शुरुआत में टीम जब दाल प्रोसेसिंग करने वाली यूनिट पर पहुंची तो वहां सारे मानक ताक पर रखकर मजदूरों से काम कराया जा रहा था।

ग्वालियर. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने सोमवार की शाम महाराजपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में आकस्मिक कार्रवाई की। कार्रवाई की शुरुआत में टीम जब दाल प्रोसेसिंग करने वाली यूनिट पर पहुंची तो वहां सारे मानक ताक पर रखकर मजदूरों से काम कराया जा रहा था।
बाजार से घरों में आने वाली चमकीली मसूर और चना की दाल प्रोसेसिंग के बाद जहां इक_ी की जा रही थी, वहां जाले, गंदगी और दीवारों पर प्लास्टर तक नहीं था। बेहद गंदगी में तैयार हो रही दाल को लेकर अधिकारियों ने सैंपल लेकर संचालक को नोटिस जारी किया है। खाद्य सुरक्षा विभाग के दो दलों ने शहर और इंडस्ट्रियल एरिया में एक साथ कार्रवाई की थी। कार्रवाई के दौरान एक ओर जहां दाल, टॉफी आदि सैंपल लिए गए हैं, वहीं शहरी क्षेत्र में मिठाई, दूध और दही आदि सैंपल लिए गए हैं।

यह हुई है कार्रवाई
पहले दल में शामिल रवि शिवहरे, लोकेन्द्र सिंह, लाखनलाल कोरी और निरुपमा शर्मा की टीम ने महाराजपुरा इंडस्ट्रियल एरिया में कार्रवाई की है। सबसे पहले टीम ने लक्ष्मीदेवी द्वारा संचालित फर्म नरेन्द्र उद्योग का निरीक्षण किया। इसके बाद यहां से मैनेजर अशोक चौधरी की मौजूदगी में मसूर और चना दाल का सैंपल लिया है। इसके बाद टीम ने इंडस्ट्रियल एरिया में ही संचालित फर्म पुलक पॉली पैकर्स का निरीक्षण करने के बाद पुलक कॉफी फ्लेवर्ड टॉफी और मेज स्टार्च का सैंपल लिया है।
दूसरे दल में शामिल सतीश शर्मा, सतीश धाकड़, गोविंद सरगैयां ने नया बाजार चौराहे पर कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान टीम ने शकुंतला गोयल द्वारा संचालित मुरैना मिष्ठान भंडार पर संचालन कर रहे अनिल गोयल की मौजूदगी में चूरमा के लड्डू का सैंपल लिया। इसके बाद तेली की बजरिया में अशोक पाल द्वारा संचालित कन्हैया डेयरी से दूध और दही के सैंपल लिए हैं।


व्यवस्था सुधारने के लिए दिया नोटिस
सूचना के आधार पर औद्यौगिक क्षेत्र और शहर की मिठाई और डेयरी पर कार्रवाई की थी। दाल प्रोसेसिंग यूनिट में गंदगी, जाले मिले हैं। इसमें सुधार के लिए नोटिस दिया गया है।
रवि शिवहरे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

रिज़वान खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned