scriptसबसे अलग है फोर्ट, इंटरनेट पर देखी थी खूबसूरती | Fort is different, beauty was seen on the Internet | Patrika News

सबसे अलग है फोर्ट, इंटरनेट पर देखी थी खूबसूरती

locationग्वालियरPublished: Sep 30, 2019 11:29:56 am

Submitted by:

Mahesh Gupta

कॉन्फ्रेंस में आए देश-विदेश के 70 स्टूडेंट्स

सबसे अलग है फोर्ट, इंटरनेट पर देखी थी खूबसूरती

सबसे अलग है फोर्ट, इंटरनेट पर देखी थी खूबसूरती

ग्वालियर फोर्ट बहुत ही खूबसूरत है। यहां आने से पहले हमने ग्वालियर के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया था। साथ ही पैरेंट्स से इंडिया और ग्वालियर के बारे में जाना। किले पर ऊपर चढ़ते हुए लाइटिंग देखकर ही हमने इसकी सुंदरता का अंदाजा लगा लिया। अब सुबह हम किले का दीदार कर सकेंगे। यह कहना था अमेरिका से आए स्टूडेंट्स का, जिनमें से कुछ के पैरेंट्स ग्वालियर फोर्ट आ चुके हैं। कई देशों से राउंड स्क्वायर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने टीमें रविवार की रात में सिंधिया स्कूल पहुंची।

रोली लगाकर किया टीम का वेलकम
टीम के स्कूल पहुंचते ही उनका स्वागत घोड़ों की अगुवानी के साथ रोली और टीका लगाकर किया गया। इसके बाद उन्हें सिंधिया स्कूल की किट दी गई। इसके बाद उनके साथ फोटो सेशन हुआ। पारम्परिक परिधानों में छात्रों को देख टीमों ने भी सेल्फी लेने का मौका नहंी छोड़ा। स्कूल के प्रिंसिपल माधव सारस्वत ने सभी टीमों का वेलकम किया।

एक दूसरे की संस्कृति से हो सकेंगे परिचित
सोमवार को कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया जाएगा, जिसका विषय ‘द वल्र्ड यू विश टू सीÓ रखा गया है। इस कॉन्फ्रेंस में देश-विदेश के 10 स्कूल्स के लगभग 70 स्टूडेंट्स एवं टीचर्स हिस्सा ले रहे हैं। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, बरमूडा, चीन, अर्मेनिया, अर्जेटीना व ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। एक अक्टूबर तक चलने वाली इस कॉन्फ्रेंस में स्टूडेंट्स को भारतीय लोक नृत्य, संगीत और साधना से परिचित कराया जाएगा। साथ ही वे लीडरशिप स्किल पर बात कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें एक दूसरे से मुखातिब होने का मौका भी मिलेगा।

टीमों को कराएंगे ग्वालियर भ्रमण
माधव सारस्वत ने कहा कि कहीं न कहीं विश्व की सारी संस्कृतियां एक विशिष्ट सोच से बंधी हुई हैं। विश्व शांति और सद्भावना के लिए हमें इनका अनुसरण करना चाहिए। कॉन्फ्रेंस का मुख्य उद्देश्य विभिन्न देशों के स्टूडेंट्स के बीच बातचीत व नेतृत्व क्षमता को बढ़ावा देना है। इस दौरान बच्चों को ग्वालियर भ्रमण करवाने के साथ ही उन्हें यहां की संस्कृति से परिचित कराया जाएगा। साथ ही गेम्स भी होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो