scriptशहर में चार पिकनिक स्पॉट बनेंगे, 2022 तक 50 हजार मकान बनाने का प्लान | four picnic spots will be built in the city, plan to construct 50 thou | Patrika News

शहर में चार पिकनिक स्पॉट बनेंगे, 2022 तक 50 हजार मकान बनाने का प्लान

locationग्वालियरPublished: Feb 22, 2019 01:52:19 am

Submitted by:

Rahul rai

शहर में शताब्दीपुरम, लाल टिपारा, जलालपुर, और ललियापुरा मे बनाए जा रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के आसपास के क्षेत्र को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा।

samichha

शहर में चार पिकनिक स्पॉट बनेंगे, 2022 तक 50 हजार मकान बनाने का प्लान

ग्वालियर। शहर में शताब्दीपुरम, लाल टिपारा, जलालपुर, और ललियापुरा मे बनाए जा रहे सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के आसपास के क्षेत्र को पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित किया जाएगा। यह प्लांट अमृत योजना के तहत बनाए जा रहे हैं, यहां पिकनिक स्पॉट बनाने के निर्देश केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिए।
उन्होंने पड़ाव आरओबी पर जल्द ट्रैफिक शुरू करने, मुरार नदी एवं स्वर्ण रेखा नदी में डली सीवर लाइन को व्यवस्थित करने एवं अधिक से अधिक लोगों को आवास दिलाने के लिए आवास मेले लगाने एवं आवासों की मार्केटिंग के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे आवासों की साइटों पर निरीक्षण भी किया।
बैठक में महापौर विवेक शेजवलकर, जिला पंचायत अध्यक्ष मनीषा भुजवल सिंह यादव, कलक्टर भरत यादव, एडीएम संदीप केरकेट्टा व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान एक हजार बिस्तर एवं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की गई।
आवास योजना की समीक्षा
बैठक में बताया गया प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक 50 हजार आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें नगर निगम द्वारा 25 हजार, जीडीए द्वारा 8 हजार, साडा द्वारा 8 हजार तथा कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा एक हजार आवासों का निर्माण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में 7 हजार 952 आवासों का निर्माण निगम द्वारा तीन साइटों पर किया जा रहा है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में 3 हजार 299 आवासों का निर्माण किया जा रहा है।
पेयजल योजना की स्वीकृति के लिए प्रयास करें
मुरार नदी एवं स्वर्ण रेखा नदी में पूर्व से डली सीवर लाइन को व्यवस्थित करने के लिए प्रभावी कार्रवाई हो। ग्रामीण क्षेत्र के लिए निगम द्वारा 49 करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री पेयजल योजना की स्वीकृति के लिए शासन स्तर से प्रयास किए जाएं।
कार्य में तेजी लाएं
लोक निर्माण विभाग तथा विभाग की पीआइयू सेल द्वारा शहर में 89 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं, 35 कार्य प्रगति पर हैं। प्रगति वाले सभी कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिए गए। विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि स्वीकृत कार्य समय-सीमा में हों, इसका विशेष ध्यान दिया जाए।
प्रधानमंत्री ग्राम सडक़
-योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुल 188 ग्रामों की 604 किलोमीटर सडक़ों का निर्माण पूरा हुआ है, जिससे 365 गांव के लोग लाभांवित हुए हैं।

आरओबी की समीक्षा
-शहर में बनाए जा रहे पांच रेलवे ओवरब्रिज की प्रगति की समीक्षा की गई तथा इनके निर्माण में रेलवे के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। पड़ाव रेलवे ओवरब्रिज पर जल्द ट्रैफिक शुरू करने के निर्देश भी दिए।
प्रस्तावित अटल उद्यान का निरीक्षण किया
-केन्द्रीय मंत्री तोमर ने हुरावली के पास एवं सिरोल पहाडिय़ा पर प्रस्तावित अटल उद्यान का भी निरीक्षण किया, जिसे तेजी से विकसित करने के निर्देश अफसरों को दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो