scriptfourth wave of covid 19 corona cases increased | चौथी लहर में खुद ही करें अपना बचाव, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशनों पर नहीं है सरकार का ध्यान | Patrika News

चौथी लहर में खुद ही करें अपना बचाव, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशनों पर नहीं है सरकार का ध्यान

150 ट्रेनों के साथ 8 फ्लाइट आ रहीं तब भी नहीं हो रही कोविड की जांच, बाहर से आने वाले संक्रमित मिले, तब भी लापरवाही...>

ग्वालियर

Published: May 04, 2022 03:59:36 pm

ग्वालियर। देश में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा है, विशेषज्ञ इसे कोरोना की चौथी लहर मानकर चल रहे हैं। मध्यप्रदेश के लगभग सभी जिले कोरोना फ्री हो गए थे, लेकिन अब इक्का-दुक्का संक्रमित मिलने लगे हैं। ज्यादातर संक्रमित दिल्ली या अन्य राज्यों से आने वाले हैं। इधर, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोरोना की जांच नहीं होने से संक्रमित बढ़ रहे हैं। यही आलम रहा तो लोगों को खुद ही अपनी सुरक्षा करनी पड़ेगी।

corona1.png

मध्यप्रदेश में भी कोरोना के हर दिन केसेस बढ़ने लगे हैं। इनमें अधिकांश लोग बाहर से आने वाले हैं। अभी तक कोरोना संक्रमित में कई मरीज बाहर से यात्रा करने के दौरान ही संक्रमित हुए हैं, लेकिन उसके बावजूद भी रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर जांच की कोई व्यवस्था तक नहीं की गई है। जबकि इन दिनों 150 के आसपास ट्रेनें आ जा रही हैं। इसमें लगभग पांच से छह हजार यात्री ग्वालियर स्टेशन पर आ जा रहे हैं।

कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज इस समय दिल्ली और अन्य दूसरे राज्यों में आ रहे हैं, जबकि दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की जांच तक नहीं हो रही है। अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में संक्रमण काफी तेजी से बढ़ जाएगा। यहां दिल्ली से दिन भी तक दस से बारह ट्रेनें आती है।

वहीं दिल्ली, हैदराबाद सहित अन्य आठ शहरों से फ्लाइटें भी आ रही हैं। एयरपोर्ट पर भी स्वास्थ्य विभाग ने कोई व्यवस्था नहीं की है। जबकि काफी संख्या में लोग पिछली लहरों में संक्रमित फ्लाइटों से आने वाले ही हुए थे।

343 लोगों की जांच में दो निकले संक्रमित

कोरोना संक्रमितों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है। मंगलवार को जीआरएमसी की रिपोर्ट में 343 संदिग्ध में से दो पॉजिटिव आए हैं। जिसमें से चंद्रवदनी नाका निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग और कुशल नगर निवासी 63 वर्षीय बुजुर्ग संक्रमित पाए गए हैं।

एक्टिव केस 35 हुए

कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ते ही अब एक्टिव केस भी बढ़ने लगे हैं। सोमवार को यह बढ़कर 35 हो गए हैं। वहीं एक भी व्यक्ति को डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

कोरोना वार्ड फिर खाली

जेएएच के टीबी वार्ड में कोरोना के मरीजों को भर्ती करने की सुविधा है। यहां पांच दिन पहले ही पति- पत्नी संक्रमित होने के बाद भर्ती हुए थे। दोनों को ही सर्दी, खांसी के साथ बुखार भी आ रहा था। इसमें से महिला को पहले से ही दमा और पुरुष को डायबिटीज की समस्या चली आ रही है। अब दोनों को कोई भी लक्षण नहीं होने पर छुट्टी दे दी गई है।

362 को लगी वैक्सीन

कोरोना के बचाव को लेकर लगाई जा रही वैक्सीनेशन में अब संख्या कम होने लगी है। मंगलवार को छुट्टी के चलते मात्र 362 लोगों को वैक्सीन लग सकी। इससे पहले भी छुट्टी के दिन संख्या सौ तक भी नहीं पहुंच पाई थी। वहीं दूसरी ओर स्कूलों में छुट्टी के साथ गर्मी बढ़ने से बच्चों की संख्या भी काफी कम हो गई है।

इससे बच्चों को लगने वाले टीके की संख्या काफी कम होती जा रही है। जिसमें 12 से 14 वर्ष के बच्चों को 81440 में से 54211 बच्चों को पहला डोज लग चुका है। वहीं दूसरा डोज 10059 बच्चों को लगा है। इसके साथ ही 15 से 17 वर्ष के बच्चों को 1 लाख 42 हजार 268 में से 1 लाख 12 हजार 549 को पहला और 71664 को दूसरा डोज लग चुका है। इन दिनों स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी काफी कम हो गई है। उसके साथ ही अब ज्यादा से ज्यादा जोर दूसरे डोज पर ही दिया जा रहा है।

एमपीसिटी से दस छात्र आएंगे

स्वास्थ्य विभाग को कोरोना की जांच के लिए कर्मचारी नहीं मिल रहे हैं। इसके लिए भोपाल से भी कर्मचारियों की मांग की गई, लेकिन अभी तक कोई भी कर्मचारी नहीं मिला है। इसके चलते जांचें भी नहीं बढ़ पा रही हैं। इसी को देखते हुए बुधवार से एमपीसिटी के नर्सिंग के लगभग दस छात्र स्वास्थ्य विभाग को मिल जाएंगे। यह छात्र आने से कुछ जांचें बढ़ सकती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दाअफगानिस्तान में तालिबान का नया फरमान- महिला टीवी एंकर चेहरा ढककर पढ़ें खबरअमेरिकी राष्ट्रपति Biden के लिए महाराष्ट्र और आंध्र से गिफ्ट में जाएंगे आमसीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.