scriptस्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर | Gaebage dump in posh area | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर

locationग्वालियरPublished: Nov 24, 2019 08:21:07 pm

Submitted by:

Vikash Tripathi

स्वच्छता सर्वेक्षण २०२० को लेकर निगम अधिकारी तैयारी में जुटे होने की बात कर रहे हैं लेकिन शहर में सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो रहा है। जहां देखो वहां कचरे के ढेर दिखाई दे रहे हैं यहां तक कि सिटी सेंटर जैसे पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर लगे हैं। नगर निगम द्वारा शहर में व्यावसायिक संस्थानों की रैंकिंग जारी की जाना थी लेकिन अभी तक इसे जारी नहीं किया गया है, जिसके कारण इसके लिए निर्धारित अंक भी नहीं मिलेंगे।

स्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर

स्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर,स्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर,स्वच्छता सर्वेक्षण: ऐसे सुधरेगी रैंकिंग, पॉश एरिया में भी कचरे के ढेर

स्वच्छता सर्वेक्षण की आखिरी तिमाही में अब ३६ दिन शेष बचे हैं इसके बाद शहर की स्वच्छता रैंकिंग जारी की जाएगी। निगम अधिकारी रैंकिंग में टॉप पर आने की बात तो रहे हैं लेकिन इसको लेकर कोई तैयारी नहीं की गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत अलग अलग अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत शहर में स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, होटल की साफ सफाई के आधार पर रैंकिंग जारी की जाना थी। जिससे लोगों को यह जानकारी मिल सके कि किस संस्थान में सफाई का क्या स्तर है। इसके लिए स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक भी निर्धारित किए गए हैं।
लेकिन अब यह अंक नहीं मिलेंगे। वहीं दूसरी ओर निगम द्वारा सुविधा शुल्क के लिए यह दलील दी जा रही है कि इसे लगाने पर ४५ अंक मिल जाएंगे लेकिन इसके अलावा जहां अंक मिलने हैं उस पर निगम का ध्यान ही नहीं है।
नहीं उठ रहा कचरा
शहर में कचरे के उठान में निगम और ईको ग्रीन कंपनी पूरी तरह से फैल साबित हो रहे हैं। वार्डों में कचरे के बड़े ढेर लगे हैं लेकिन इन्हें साफ करने वाला कोई नहीं है। इसको लेकर परिषद में भी पार्षदों ने आपत्ति जताई। पार्षदों ने ईको ग्रीन कंपनी के कारण सुधरने के बजाए बिगडऩे की बात कही। शहर के पॉश एरिया सिटी सेंटर तक में कचरे के ढेर लगे हैं। लेकिन निगम अधिकारियों को यह दिखाई ही नहीं देता है। अगर यही स्थिति रही तो शहर की रैंकिंग पर असर साफ दिखाई देगा।
शहर में व्यावसायिक संस्थानों की रैंकिंग जारी की जाना है, जल्द ही इसको लेकर रैंकिंग जारी करेंगे। कचरे के ढेर हटाने के लिए सभी को निर्देश दिए हैं।
संदीप माकिन, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो