गणपति बप्पा मोरया...जयकारों के साथ गजानन ने किया जलविहार, इन नियमों का रखें ध्यान

गणपति बप्पा मोरया...जयकारों के साथ गजानन ने किया जलविहार, इन नियमों का रखें ध्यान
गणपति बप्पा मोरया...जयकारों के साथ गजानन ने किया जलविहार, इन नियमों का रखें ध्यान

monu sahu | Updated: 13 Sep 2019, 02:52:02 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

डीजे की थाप पर बप्पा की यात्रा निकाली और गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ

ग्वालियर। जिलेभर में अनंत चतुर्दशी पर भगवान श्रीगणेश के विमान निकाले गए। हर गली, मोहल्ले, कॉलोनी व सडक़ों पर डीजे की थाप पर बप्पा की यात्रा निकाली और गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ...के जयकारों के साथ भक्तगणों ने घाट के किनारों पर भगवान की पूजा-अर्चना की तथा गजानन को जल विहार कराया। शहर में नगर पालिका की ओर से गणेश विसर्जन के लिए गणेश कुंड पर व्यवस्था की गई थी। कुंड पर सुबह से ही भक्तों ने अपने घरों पर व मोहल्ले, कॉलोनियों में स्थापित की गई गणपति प्रतिमाओं को लाकर विसर्जित करना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें : कच्ची रोटी लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे कांग्रेस के दिग्गज नेता, अधिकारियों में खलबली

इसके अलावा शहर में जो बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं, उन प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए अमोला के पुल पर व्यवस्था की गई थी। सभी प्रतिमाएं अमोला पुल पर ले जाई गईं वहां प्रशासन ने क्रेन की व्यवस्था की थी। उक्त प्रतिमाओं को क्रेन के माध्यम से नदी में विसर्जित किया गया। इसके अमोला जो छोटी प्रतिमाएं थीं, उन प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए पुल से कुछ दूरी पर एक बड़ा गड्ढा खोद दिया गया था। उक्त गड्ढे में छोटी प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इसके अलावा जिलेभर में भी दर्जनों स्थानों पर अनंत चतुर्दशी के विमान निकाल कर गणपति विसर्जन किया गया।

यह भी पढ़ें : मगरमच्छ ने आधा दर्जन मवेशियों को बनाया शिकार, ग्रामीणों में दहशत

कुंड की सफाई में लगाए छोटे बच्चे
शहर में गणपति विसर्जन के लिए नपा द्वारा जो व्यवस्था की गई थी, वहां पर एक कर्मचारी की भी ड्यूटी लगाई गई, परंतु इसके बावजूद कुंड की सफाई के लिए छोटे-छोटे बच्चों को पानी में उतारा जा रहा था। इसके अलावा कई युवा मूर्तियों को लेकर गहरे पानी में भी उतरे, लेकिन वहां सुरक्षा के कोई इंतजाम नजर नहीं आए। कुंड पर दो पुलिसकर्मी बैठे जरूर थे, लेकिन उन्होंने न तो किसी को कुंड में जाने से रोका और न ही सफाई के लिए कुंड में जा रहे छोटे छोटे बच्चों को रोकने की जहमत उनके द्वारा उठाई गई।

यह भी पढ़ें : गंदे पानी में बैठ लोगों ने दिया धरना, पुलिस की धमकी पर भडक़े

करैरा में महुअर नदी में हुआ विसर्जन
करैरा में गणेश पांडालों में स्थापित हुई मूर्तियों का विसर्जन ढोल, बैंड और डीजे के साथ धूमधाम से महुअर नदी में किया गया। इस दौरान हजारों की तादात में स्थानीय व आस पास के गावों से आए लोग शामिल हुए। इस दौरान अनंत चतुर्दशी पर लगने वाले मेले का भी लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। इसके अलावा पुलिस सहायता केंद्र, बीज भंडार रोड सहित नगर में कई स्थानों पर समाजसेवियों द्वारा प्रसाद वितरण के काउंटर लगाए गए। पुलिस द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए।

यह भी पढ़ें : पुलिस आरक्षक बोला क्या फायदा इस वर्दी का, जा रहा हूं या तो मर कर लौटूंगा, या मार कर

निकले चल समारोह, हुई डांस प्रतियोगिता
शहर में गणेश सांस्कृतिक समारोह में ट्रैक्टर, ट्रॉलियों पर डीजे की थाप के साथ विशाल व आकर्षक झांकियां, गणेश प्रतिमाएं चल समारोह के साथ निकाली गईं। इसके अलावा डांस प्रतियोगिता के क्रम में छोटे-छोटे बच्चों ने विभिन्न गानों व भजनों पर डांस की प्रस्तुति दी। इस दौरान लोगों के बैठने सहित सुरक्षा के इंतजाम की व्यवस्था की गई। कस्टम गेट पर बनी स्टेज के कारण आज कोतवाली से मंडी और आर्य समाज की ओर जाने वाला रास्ता बंद रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned