scriptउद्यान विभाग का शहर के पार्कों पर ध्यान नहीं | Garden department not interested in city parks | Patrika News

उद्यान विभाग का शहर के पार्कों पर ध्यान नहीं

locationग्वालियरPublished: Jun 21, 2019 07:37:44 pm

पार्क की सुंदरता पर ग्रहण लगने लगा है। कुछ नए पार्कों का निर्माण भी कराया जा रहा है, लेकिन जो पुराने पार्क बने हुए हैं, उनके संरक्षण के लिए न तो उद्यान विभाग के पास कोई कार्ययोजना है, न ही नगर निगम प्रशासन ध्यान दे रहा है।

garden

उद्यान विभाग का शहर के पार्कों पर ध्यान नहीं

ग्वालियर. नगर निगम प्रशासन के उद्यान विभाग द्वारा पार्कों का मेटेनेंस कराने के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन पुराने पार्कांे की सुरक्षा व्यवस्था पर न तो उद्यान विभाग द्वारा ध्यान दिया जा रहा है, न ही नगर निगम के अधिकारियों द्वारा सुध ली जा रही है। थाटीपुर स्थित तिकोनिया पार्क में लगे हरे-भरे पेड़ों को कटवाकर पार्क को उजाड़ दिया गया है, जिससे पार्क की सुंदरता पर ग्रहण लगने लगा है। यह क्षेत्र का एक मात्र पार्क है जिसमें मंदिर भी बना हुआ है, ऐसे में यहां सुबह और शाम को स्थानीय लोग पूजा अर्चना करने के साथ सेहत बनाने के लिए पहुंचते हैं। हरे-भरे पेड़ों से ही पार्क का माहौल खुशनुमा रहता था, लेकिन पेड़ों के कट जाने से पार्क वीरान सा लगने लगा है। स्थानीय लोगों द्वारा पेड़ काटने का विरोध किया गया, लेकिन पार्षद ने पेड़ काटने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना तो दूर लोगों की बात को ही अनसुना कर दिया।
शहरी क्षेत्र में स्थित सभी पार्कों को विकसित करने के लिए उद्यान विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार की गई है, साथ ही कुछ नए पार्कों का निर्माण भी कराया जा रहा है, लेकिन जो पुराने पार्क बने हुए हैं, उनके संरक्षण के लिए न तो उद्यान विभाग के पास कोई कार्ययोजना है, न ही नगर निगम प्रशासन ध्यान दे रहा है। ऐसे में असामाजिक तत्वों द्वारा पार्क की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, जिससे निगम प्रशासन द्वारा खर्च की जाने वाली करोड़ों की राशि व्यर्थ हो रही है। थाटीपुर क्षेत्र स्थित तिकोनिया पार्क में लाखों रुपए खर्च कर मेंटेनेंस कार्य कराया गया था, साथ ही हरे-भरे पेड़ भी लगवाए गए थे, लेकिन विगत दिनों अचानक हरे-भरे पेड़ों को कटवा दिया गया।
स्थानीय लोगों को सूचना मिली तो उनके द्वारा वार्ड पार्षद को अवगत कराया गया, जिस पर पार्षद का कहना था कि वार्डवासियों की सहमति से ही पेड़ कटवाए गए हैं। जबकि हरे-भरे पेड़ों को कटवाने के लिए कोई सहमति प्रदान नहीं करता है। क्योंकि पार्क के पेड़ किसी भी क्षेत्र में बाधा उत्पन्न नहीं कर रहे हैं, फिर भी पार्क मेें लगे हरे-भरे पेड़ों को कटवा दिया गया है, इसके बावजूद उद्यान विभाग के अधिकारी उदासीन बने हुए हैं और अभी तक पेड़ काटने वालों पर एक्शन नहीं लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो